डेंगू पर होगा वार : केजरीवाल सरकार का ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ महाअभियान कल

पुनः संशोधित शनिवार, 2 अक्टूबर 2021 (16:45 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। की तरफ से चलाए जा रहे डेंगू विरोधी महाअभियान ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार डेंगू पर वार’ में इस सप्ताह दिल्ली में रह रहा हर परिवार हिस्सा लेगा।
दिल्ली का हर परिवार, रविवार को सुबह 10 बजे अपने व्यस्त दिनचर्या में से 10 मिनट का समय निकालकर अपने घर और आसपास इकट्ठे साफ पानी की जांच करेगा और इकट्ठा साफ पानी को बदलकर या उसमें पेट्रोल या तेल डाल कर डेंगू के खिलाफ हमला बोलेगा। दिल्ली सरकार की तरफ से डेंगू के खिलाफ ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार डेंगू पर वार’ महा अभियान चलाया जा रहा है।

साथ ही, परिवार के सदस्य अपने परिचितों को कॉल कर इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित भी करेंगे। मुख्यमंत्री ने दिल्ली को डेंगू से बचाने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से चलाए जा रहे इस अभियान का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि दिल्ली को डेंगू से बचाने के लिए दिल्ली के हर परिवार को अपने घर और आसपास में चेकिंग करनी है कि कहीं साफ पानी इकट्ठा तो नहीं, अगर है, तो उसे उड़ेल दें, बदल दें या उसमें थोड़ा तेल डाल दें। आइए, हम सब मिलकर दिल्ली को डेंगू मुक्त बनाएं।
सरकार ने इस सप्ताह दिल्ली के हर परिवार को अभियान में शामिल करने का लक्ष्य रखा है। दिल्ली सरकार ने इस बार थीम की टैग लाइन ‘ दिल्ली का हर परिवार, मिलकर करेगा डेंगू पर वार’ दी है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली में रह रहे हर परिवार से बढ़-चढ़ कर इस अभियान का हिस्सा बनने की अपील की है।

गौरतलब है कि गत वर्षों की तरह, इस बार भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने दिल्ली में डेंगू को खत्म करने के लिए ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार डेंगू पर वार’ महा अभियान शुरू की है। दिल्ली सरकार के सभी मंत्री, विधायक और अधिकारी भी हर रविवार को अभियान में हिस्सा लेकर अपने-अपने घरों में जमा साफ पानी की सफाई करते हैं।

साथ ही दिल्ली सरकार विभिन्न माध्यमों के जरिए दिल्ली में रह रहे सभी नागरिकों से अभियान के साथ जुड़कर हर सप्ताह अपने घर के कूलर, गमलों आदि का साफ पानी बदलने और आसपास जमा पानी की सफाई करने के लिए जागरूक कर रही है। साथ ही अपील की जा रही है कि हम सभी को मिलकर हर हाल में मच्छरों को पनपने से रोकना है। 10 हफ्तों तक हम सब को ऐसा करना है और डेंगू को हराना है।
हर साल डेंगू के सबसे ज्यादा मामले 1 सितंबर से 15 नवंबर के बीच आते हैं। डेंगू का मच्छर केवल साफ पानी में पैदा होता है। साफ पानी के अंदर डेंगू के अंडे पैदा होते हैं और वो अंडे 8 से 10 दिन के अंदर मच्छर में बदल जाते हैं। अगर हम 8 दिन से पहले उस पानी को बदल दें और उस अंडे को नष्ट कर दें, तो मच्छर पैदा ही नहीं होंगे। यह मच्छर 200 मीटर से ज्यादा नहीं उड़ सकते।

अगर आपके घर में डेंगू होता है, तो आप यह मानकर चलें कि मच्छर आसपास ही पैदा हुआ है। लिहाजा, डेंगू को खत्म करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में रहने वाले हर व्यक्ति को 10 हफ्तों तक केवल 10-10 मिनट देने की अपील की जा रही है। अगर हर दिल्ली वासी अपने घर और आसपास इकट्ठे साफ पानी की अच्छे से जांच कर लें और यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पड़ोसियों ने भी अपने घर में जांच कर ली है, तो डेंगू से सुरक्षित रह सकते हैं।

दिल्ली सरकार डेंगू की रोकथाम के लिए पूरी तरह तैयार है। घर-घर पर अधिकारी डेंगू की जांच करने जा रहे हैं। साथ ही, दिल्ली सरकार ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान को बड़े स्तर पर चला रही है। पिछले दो सालों में यह अभियान डेंगू की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करने में बेहद ही कारगर साबित हुआ है।

परिणाम स्वरूप बीते 20 सितंबर 2021 तक दिल्ली में 87 केस पाए गए हैं। जबकि पिछले सालों में सितंबर महीने के दौरान डेंगू के 2020 में 188 केस, 2019 में 190 केस, 2018 में 374 केस, 2017 में 1103 केस, 2016 में 1300 केस और 2015 में 6775 पाए गए थे।



और भी पढ़ें :