अमृतसर के पहले मेयर भाजपा के चुघ के खिलाफ मैदान में

अमृतसर सेंट्रल (अमृतसर)। पर इस बार मुकाबला दिलचस्प रहने वाला है। अमृतसर के पहले मेयर और कांग्रेस के नेता ओमप्रकाश सोनी इस सीट पर भाजपा के वरिष्ठ नेता के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, हालांकि ‘आप’ भी खुद को एक अच्छे विकल्प के तौर पर पेश कर रही है। 
 
वर्ष 1991 में अमृतसर के पहले मेयर चुने गए सोनी (59) ने वर्ष 2012 विधानसभा चुनावों में चुघ (45) को हराया था। सोनी अमृतसर पश्चिम से 2 बार निर्दलीय विधायक रहे लेकिन वर्ष 2007 में इसी सीट से तीसरी जीत उन्हें कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में मिली थी। वर्ष 2012 में अमृतसर पश्चिम को सुरक्षित सीट घोषित कर दिया गया जिसके बाद वे कांग्रेस के टिकट पर अमृतसर सेंट्रल से खड़े हुए और जीते।
 
वर्ष 2009 में सोनी ने अमृतसर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था लेकिन वे उस समय भाजपा के नेता रहे नवजोत सिंह सिद्धू से हार गए थे। सिद्धू अब कांग्रेस में हैं। ‘आप’ ने यहां से कांग्रेस के पूर्व नेता डॉ. अजय गुप्ता (56) को उतारा है। 
 
गुप्ता से पहले इस सीट पर दरबारी लाल को उतारा गया था, हालांकि कुछ ही दिन बाद आप ने उनकी ‘खराब सेहत’ का हवाला देते हुए उनकी उम्मीदवारी को रद्द कर दिया था। इसके बाद दरबारी लाल ने कुछ ही दिन बाद ‘आप’ छोड़कर फिर से कांग्रेस का दामन थाम लिया। बसपा के राजेश कुमार और 3 निर्दलीयों समेत कुल 9 उम्मीदवार यहां से चुनावी मैदान में हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :