आज से 'ले पंगा', प्रो कबड्डी लीग में 12 टीमें खेलेंगी 144 मैच, पहली बार होंगे ट्रिपल हेडर

Last Updated: बुधवार, 22 दिसंबर 2021 (13:47 IST)
हमें फॉलो करें
कबड्डी को लीग का रूप देने वाले टूर्नामेंट वीवो की शुरुआत आज से हो जाएगी। करीब 2 साल के इंतजार के बाद इस लीग का टीवी पर बैठे दर्शक लुत्फ उठा सकेंगे। > यह कोरोना काल की पहली प्रो कबड्डी लीग होगी इस कारण सीजन 8 में स्टैंड्स से दर्शक नदारद होंगे। जान लेते हैं इस बार क्या होने वाला है खास> सभी मैच होंगे बैंगलूरू में

प्रो कबड्डी लीग के सारे मैच बैंगलूरू में होंगे। यह निर्णय बायो बबल के कारण लिया गया है। इसके पीछे एनबीए 2020 भी है जिससे प्रेरित होकर एक ही शहर में कबड्डी के सभी मैच करवाने का निर्णय लिया गया है। शैरेटन ग्रैंड वाइट फील्ड होटल और कन्वेंशन सेंटर में इसका आयोजन होगा।

12 टीमें लेंगी हिस्सा

इस पूरे टूर्नामेंट में कुल बारह टीमें हिस्सा लेंगी। टीमों के नाम हैं यू मुम्बा, यूपी योद्धा, तेलुगु टाइटन्स, तमिल थलाइवाज, बंगाल वॉरियर्स, दबंग दिल्ली, बेंगलूरू बुल्स, गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स, हरियाणा स्टीलर्स, जयपुर पिंक पैंथर्स, पटना पायरेट्स और पुणेरी पलटन

आईपीएल की तरह ही यह 12 टीमें लीग मैचों में एक दूसरे से 2 बार भिडेंगी। टूर्नामेंट में कुल 144 मैच होने हैं, हालांकि अभी पहले भाग (66 मैच) का ही शेड्यूल आया है लेकिन जल्द ही दूसरे भाग का भी शेड्यूल आ जाएगा।

पहली बार होंगे ट्रिपल हेडर

प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में पहली बार ट्रिपल हेडर मुकाबले होंगे। यानि एक दिन में ही 3 मैच होंगे। पहले 4 दिन के शेड्यूल के मुताबिक लगातार 3 मैच प्रतिदिन होने हैं। शनिवार का दिन ट्रिपल हेडर मुकाबलों के लिए रखा गया है ताकि 20 जनवरी को टूर्नामेंट का फाइनल खेला जा सके।

नीलामी में 190 खिलाड़ियों को 48 करोड़ में खरीदा था फ्रैंचाइजियों ने

अगस्त माह में प्रो कबड्डी लीग के आठवें सत्र के लिए हुई नीलामी में 12 फ्रेंचाइजी टीमों ने 190 से अधिक खिलाड़ियों को करीब 48. 22 करोड़ रुपये में खरीदा था और 10 ‘फाइनल बिड मैच ’ (एफबीएम) कार्ड का इस्तेमाल किया गया था।

रेडर परदीप नरवाल पीकेएल के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए थे, जिन्हें यूपी योद्धा ने 1 करोड़ 65 लाख रूपये में खरीदा था।

प्रो कबड्डी लीग सीजन 8 के 5 सबसे महंगे खिलाड़ी

प्रदीप नरवाल -
1.65 करोड़ रुपये (यूपी योद्धा)
सिद्धार्थ देसाई - 1.30 करोड़ रुपये (तेलुगु टाइटन्स)
मंजीत - 92 लाख रुपये (तमिल थलाइवाज)
सचिन - 84 लाख रुपये (पटना पाइरेट्स)
रोहित गुलिया - 83 लाख रुपये (हरियाणा स्टीलर्स)


आज के मुकाबले

आज प्रो कबड्डी लीग में पहला मुकाबला बेंगलूरू बुल्स और यू मुंबा के बीच 7.30 बजे होगा। इसके बाद तेलुगु टाइटन्स और तमिल थलाइवाज के बीच 8.30 पर मैच होना है। वहीं बंगाल वॉरियर्स और यूपी योद्धा के बीच मैच 9.30 बजे होगा।यह सभी मैच टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स और ओटीटी प्लेटफॉर्म डिजनी हॉटस्टार पर लाइव देखे जा सकते हैं।



और भी पढ़ें :