हरिवंश नारायण सिंह : प्रोफाइल

राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण‍ सिंह विजयी घोषित किए गए। उन्होंने यूपीए के

हरिप्रसाद को हराया।
वरिष्ठ प‍त्रकार और जदयू के राज्यसभा सांसद का जन्म उत्तरप्रदेश के बलिया जिले के सिताबदियारा गांव में 30 जून 1956 को हुआ था।
वरिष्ठ पत्रकारों में शुमार हरिवंश जद (यू) के महासचिव भी हैं। हरिवंश को बिहार के मुख्यमंत्री और जद (यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार का बेहद करीबी माना जाता है।हरिवंश प्रसाद 1990-91 में प्रधानमंत्री कार्यालय में सहायक सूचना सलाहकार (संयुक्त सचिव) के पद पर रहे थे।

जदयू ने वर्ष 2014 में हरिवंश नारायण सिंह को उच्च सदन भेजा। हरिवंश को जयप्रकाश नारायण (जेपी) ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया। बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में डिप्लोमा के दौरान ही 'टाइम्स ऑफ इंडिया' समूह मुंबई में प्रशिक्षु पत्रकार के रूप में 1977-78 में उनका चयन हुआ।
हरिवंश नारायण सिंह ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद वे टाइम्स समूह की साप्ताहिक पत्रिका 'धर्मयुग' में 1981 तक उपसंपादक रहे। 1981-84 तक हैदराबाद एवं पटना में बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी की। 1984 में इन्होंने पत्रकारिता में वापसी की और 1989 अक्टूबर तक 'आनंद बाजार पत्रिका' समूह से प्रकाशित 'रविवार' साप्ताहिक पत्रिका में सहायक संपादक रहे।

वे वर्ल्ड एडीटर्स फोरम (डब्लूइएफ), एडीटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया, एशियाई विकास शोध संस्थान (आद्री), राष्ट्रमंडल मानवाधिकार पहल (सीएचआरआई) जैसी कई महत्वपूर्ण संस्थाओं के सदस्य भी रहे हैं।



और भी पढ़ें :