Weather Alert : चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

Last Updated: शनिवार, 28 मई 2022 (19:48 IST)
हमें फॉलो करें
जल्‍द ही लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है। पिछले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों मौसम का मिजाज बदल रहा है।के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार, उत्‍तर प्रदेश, झारखंड में मौसम विभाग ने का पूर्वानुमान जताया है, वहीं केरल में अगले कुछ दिनों तक बारिश और आंधी-तूफान की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।
खबरों के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में बारिश की वजह से मौसम का मिजाज बदला है। मौसम विभाग के अनुसार मौसम संबंधी नए संकेतों के अनुसार, दक्षिण अरब सागर के निचले स्तरों में पछुआ हवाएं चलनी तेज हो गई हैं। केरल तट और उससे सटे दक्षिण पूर्व अरब सागर में बादल छाए हुए हैं।

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों के जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश का अनुमान जताया है। साथ ही अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में दूरदराज के क्षेत्रों में बारिश होने का अनुमान है।

वहीं देश की राजधानी दिल्‍ली में मौसम विभाग ने शनिवार को कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में बीते दो-तीन दिनों में बारिश के साथ आंधी-तूफान भी देखने को मिला है, लेकिन अधिकतर जिलों में लोग बारिश के इंतजार में हैं।

राजस्थान में अभी मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इसके चलते जहां प्रदेश के कुछ जिलों में जहां में तेजी देखने को मिली है। वहीं कुछ इलाकों में बारिश के बाद राहत दर्ज की गई है।

केरल और माहे में कुछ स्थानों पर, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर शुक्रवार को 08.30 बजे से शनिवार को 08.30 बजे के बीच आंधी-तूफान का असर रहा।

पिछले 24 घंटे के दौरान अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में अधिकांश स्थानों पर, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, तटीय कर्नाटक में कई स्थानों पर, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड में कुछ स्थानों पर, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ छींटे पड़े।

पश्चिमी राजस्थान, विदर्भ, गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में मौसम शुष्क रहा।



और भी पढ़ें :