Weather Update : कश्मीर में शीत लहर, भारी बारिश से खुले मुल्लापेरियार बांध के 9 गेट

पुनः संशोधित मंगलवार, 30 नवंबर 2021 (10:30 IST)
नई दिल्ली। देश में मौसम का मिजाज अब बदलता दिखाई दे रहा है। कश्मीर में शीतलहर के बाद देश के कई हिस्सों में मौसम में ठंडक आ गई। हालांकि केरल में अभी भी भारी का दौर चल रहा है।

कश्मीर में गिरा तापमान : कश्मीर में मंगलवार को तेज हो गई और कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

उत्तर कश्मीर के बारामुला जिले में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। काजीगुंड में तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जबकि कोकरनाग में तापमान शून्य से 0.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।
मुल्लापेरियार बांध के नौ द्वार खुले : केरल के इडुक्की में भारी बारिश के बाद जलाशय में पानी का स्तर बढ़ने के कारण मंगलवार सुबह मुल्लापेरियार बांध के नौ द्वार खोल दिए गए। जिला प्रशासन ने यह जानकारी दी।

जिला प्रशासन ने बताया कि सुबह 10 बजे 9 में से 5 द्वार 60 सेंटीमीटर और बाकी 30 सेंटीमीटर खोले गए। सुबह 10 बजे बांध में पानी 142 फुट तक था। इससे पहले, सुबह पांच बजे चार द्वार 30 सेंटीमीटर तक खोले गए थे और फिर अन्य दो द्वार सुबह सात बजे 30 सेंटीमीटर तक खोले गए। इसके बाद सुबह नौ बजे पांच द्वार 60 सेंटीमीटर तक खोले गए।
कैसा रहेगा मौसम : मौसम एजेंसी स्कायमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, केरल, दक्षिण गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
तमिलनाडु और मध्य महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। रायलसीमा, कर्नाटक, गुजरात के मध्य भाग, मध्य प्रदेश के पश्चिमी भाग और दक्षिण-पूर्व राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।




और भी पढ़ें :