बड़ी खबर, 1 अप्रैल से टोल टैक्स होगा महंगा, जानिए कितनी होगी बढ़ोतरी...

पुनः संशोधित गुरुवार, 31 मार्च 2022 (10:32 IST)
हमें फॉलो करें
ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच देशभर में से टोल टैक्‍स में बदलाव होगा। ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर 1 अप्रैल से टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला किया है।
खबरों के अनुसार, हर वित्तीय वर्ष में NHAI टोल टैक्स में संशोधन करता है। नतीजतन 1 अप्रैल की रात 12 बजे से राष्ट्रीय राजमार्गों पर आना-जाना महंगा हो जाएगा। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड और दिल्ली से जुड़े ज्यादातर राजमार्गों पर टोल टैक्स में कम से कम 10 फीसदी की वृद्धि की गई है।

कुछ कमर्शियल वाहनों पर यह वृद्धि 50 फीसदी तक हुई है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरी के मुताबिक, के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है।भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल टैक्स को 10 रुपए से बढ़ाकर 65 रुपए कर दिया है।

विभाग ने हल्के वाहनों की लागत में प्रति वाहन 10 रुपए और वाणिज्यिक वाहनों के लिए 65 रुपए की वृद्धि की है। कार वालों पर कम से कम 5 रुपए का अतिरिक्त टैक्स पड़ेगा। नोएडा-आगरा, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और मेरठ-हरिद्वार हाईवे पर अभी टोल दरों में वृद्धि नहीं की गई है।

गाजियाबाद में डासना से दुहाई के बीच अब 10 की बजाए 15 रुपए टोल देना होगा। बिजनौर के नगीना से काशीपुर (उत्तराखंड) तक कार के 75 की बजाए 80 रुपए देने होंगे। हल्के मालवाहक वाहनों को नगीना से काशीपुर तक 130 रुपए, बस-ट्रक को 270 रुपए चुकाने होंगे।



और भी पढ़ें :