Gyanvapi Masjid में आज सर्वे का फाइनल राउंड, ओम और स्वास्तिक के चिन्ह मिले, कोर्ट को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

Gyanvapi masjid
Gyanvapi masjid
Last Updated: सोमवार, 16 मई 2022 (08:53 IST)
हमें फॉलो करें


वाराणसी में ज्ञानवापी का सर्वे आज सोमवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सर्वे किया जा रहा है। आज ज्ञानवापी सर्वे का फायनल राउंड माना जा रहा है।

मंगलवार को सर्वे की रिपोर्ट कोर्ट में सौंपी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक खबरें आ रही हैं कि सर्वे में सोमवार को ओम और स्वास्तिक के हिंदू चिन्ह मिले हैं। सर्वे करने वाली टीम ने लगभग 65 फीसदी काम पूरा कर लिया है।

ज्ञानवापी सर्वे के तीसरे दिन छत और गुंबद की वीडियो ग्राफी की गई थी। इसी के साथ बता दें कि अब तक 5 तहखानों में से 4का सर्वे हो चुका है।

अब सिर्फ 1 तहखाना बचा है। 17 मई तक सर्वे का काम पूरा करके कोर्ट में रिपोर्ट पेश की जानी है। लेकिन इस बीच कल मस्जिद में वजूखाने के पास के तालाब पर विवाद खड़ा हो गया था।

ज्ञानवापी पर विवादित बयानों के बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने आज के हालातों के लेकर पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू पर निशाना साधा। गिरिराज सिंह ने कहा कि तुष्टिकरण की राजनीति के लिए काशी, मथुरा और अयोध्या को नेहरू ने विवादित रखा था। वहीं दूसरी तरफ इस सर्वे को लेकर संघ के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने कहा कि आज सच सामने आना ही चाहिए।

इंद्रेश कुमार ने कहा कि लोग ताजमहल, ज्ञानवापी मस्जिद, 'कृष्ण जन्मभूमि' की सच्चाई जानना चाहते हैं. अदालत को सच्चाई का पता लगाने में मदद करनी चाहिए। बातचीत से होगा फैसला!

इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर है अहम सुनवाई
इस विवाद के बीच ज्ञानवापी मस्जिद और भगवान विशेश्वर मंदिर के बीच चल रहे जमीन विवाद को लेकर आज दोपहर 2 बजे इलाहाबाद हाईकोर्ट में अहम सुनवाई होनी है। इस सुनवाई में ये तय होगा कि जमीन विवाद को लेकर 31 साल पुराने मुकदमे पर सुनवाई हो सकती है या नहीं।



और भी पढ़ें :