टाइम मैगजीन की 100 सबसे प्रभावशाली सूची में तालिबानी नेता मुल्ला बरादर का नाम

पुनः संशोधित बुधवार, 15 सितम्बर 2021 (22:47 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। में की अंतरिम सरकार में उप प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने टाइम पत्रिका की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में जगह बनाई है। सूची में शामिल कुछ अन्य प्रमुख विश्व नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल हैं। पत्रिका ने अपनी प्रतिष्ठित सूची में कहा है कि बरादर अब 'अफगानिस्तान के भविष्य के लिए आधार' के रूप में खड़ा है।
ALSO READ:

अफगानिस्तान में अब तालिबान है! चोरी करने पर कटेंगे हाथ, अवैध संबंधों के लिए मारे जाएंगे पत्थर...
बरादर के बारे में पत्रिका कहती है कि एक शांत, गुप्त व्यक्ति जो शायद ही कभी सार्वजनिक बयान या साक्षात्कार देता है, बरादर फिर भी तालिबान के भीतर एक अधिक उदारवादी धारा का प्रतिनिधित्व करता है। वह पश्चिमी समर्थन जीतने के लिए सुर्खियों में रहेगा।
तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा कर लिया था। बरादर एक प्रभावशाली नेता है, जो तालिबान का संस्थापक सदस्य है और 1996 से 2001 तक शासन के दौरान तालिबान में वरिष्ठ पदों पर रहा। उसे अमीरात अफगानिस्तान का उप प्रधानमंत्री नामित किया गया। बरादर ने अमेरिका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इसके बाद अमेरिका पूरी तरह अफगानिस्तान से बाहर निकल गया था।



और भी पढ़ें :