‘वर्ल्ड कप’ सीज करने से लेकर रिया चक्रवर्ती और अब आर्यन खान की हि‍रासत तक, कौन हैं एनसीबी अफसर ‘समीर वानखेड़े’?

Sameer wankhede,
बॉली‍वुड में ड्रग और हाल ही में आर्यन खान मामले में एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े सुर्खि‍यों में आए हैं। ड्रग्‍स केस में उनकी लगातार कार्रवाई के बाद अब उनके परिवार को निशाना बनाया जा रहा है। उनकी स्वर्गीय मां और सेवानिवृत पिता के बारे में लोग भला-बुरा कह रहे हैं। बहन को गालियां दी जा रही हैं।

लोग अपने-अपने एजेंडे के मुताबि‍क बात करते हैं, कोई उनके साथ हैं, तो कोई उनके खि‍लाफ हालांकि समीर वानखेड़े का अब तक का ट्रैक रिकॉर्ड बताता है कि वे एक इमानदार अफसर रहे हैं। सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले से लेकर रिया चक्रवर्ती की गि‍रफ्तारी और आर्यन खान ड्रग्‍स केस तक वे लगातार चर्चा में हैं। आइए जानते हैं एनसीबी अफसर समीर वानखेड़े के बारे में।

मुंबई में 14 दिसंबर 1979 को समीर वानखेड़े का जन्म हुआ था। वे मराठी परिवार से हैं। उनके पिता दयानदेव वानखेड़े रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर हैं और मां जेहदा वानखेड़े गृहिणी हैं। समीर की बहन यासमीन वानखेड़े पेशे से क्रिमिनल लॉयर हैं।

समीर ने 2008 में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विसेज परीक्षा पास की। उन्हें इंडियन रेवन्यू सर्विसेज मिला था। पहली तैनाती मुंबई में मिली थी। इसके अलावा उन्होंने इनकम टैक्स एयर इंटेलीजेंस यूनिट, नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी में भी कई अहम पदों की जिम्मेदारी संभाली है। 42 साल के समीर ने बीए इतिहास ऑनर्स की पढ़ाई की है।

2010 में महाराष्ट्र सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट के लिए काम करते हुए समीर वानखेड़े ने टैक्स चोरी को लेकर 2500 लोगों पर शिकंजा कसा था। इसमें 200 से ज्यादा बॉलीवुड के लोग शामिल थे। जिनमें कई बड़ी हस्तियां थीं। तब उन्होंने राजस्व को 87 करोड़ रुपए का फायदा पहुंचाया था।

मुंबई एयरपोर्ट पर तैनाती के दौरान भी समीर एक सख्‍त अधि‍कारी के तौर पर सामने आए। वर्ल्ड कप जीतने के बाद जब भारतीय क्रिकेट टीम सोने से बना वर्ल्ड कप लेकर मुंबई एयरपोर्ट पहुंची तो उसे भी समीर ने कस्टम ड्यूटी के लिए सीज कर दिया। कस्टम ड्यूटी मिलने के बाद उसे छोड़ा।

विदेशी मुद्राओं के साथ यात्रा कर रहे मशहूर गायक मीका सिंह को एयरपोर्ट पर समीर वानखेड़े ने ही रोक लिया था। काफी देर तक पूछताछ की और एक लाख रुपए के मुचलके पर उन्हें बेल मिली थी।

एयर इन्टेलिजेंस यूनिट में काम करने के बाद समीर ने नेशनल इन्वेस्टिगेशन यूनिट (एनआईए) में बतौर एसपी काम किया। इसके बाद उन्हें डायरेक्टरेट ऑफ रेवन्यू इंटेलीजेंस (DRI) का जॉइंट कमिश्नर बनाया गया।

2019 में समीर वानखेड़े को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का जोनल डायरेक्टर बनाया गया। उन्होंने कई जगह छापेमारी की। करीब 1700 करोड़ का ड्रग्स जब्त किया। कई बॉलीवुड हस्तियों ने उनके सामने हाजिरी दी। इनमें अनुराग कश्यप, विवेक ओबरॉय, राम गोपाल वर्मा शामिल हैं।

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद वे एक बार फि‍र से चर्चा में आए। ड्रग्स एंगल सामने आया तो समीर वानखेड़े ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रहीं रिया चक्रवर्ती, उनके भाई शौविक चक्रवर्ती को हिरासत में लिया। दोनों को मामले में जेल भेजा गया।

अब हाल ही में उन्‍होंने और उनकी टीम ने मुंबई में एक क्रूज पर छापेमारी की। इसमें ड्रग्स की पार्टी करते हुए कई लोग पकड़े गए। जिसमें शाहरूख खान के बेटे आर्यन खान भी हैं।

समीर वानखेड़े ने मराठी अभिनेत्री क्रांति रेडकर से शादी की है। क्रांति प्रकाश झा की गंगाजल जैसी हिंदी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। वे करीब 22 मराठी फिल्मों में वह बतौर अभिनेत्री या फिर फिल्म डायरेक्टर के रूप में काम कर चुकी हैं। समीर की दो बच्चियां जायदा और और जिया हैं।
फोटो: ट्विटर



और भी पढ़ें :