Pandora papers : सचिन तेंदुलकर सहित कई बड़ी हस्तियों की विदेशों में संपत्ति का खुलासा

Last Updated: सोमवार, 4 अक्टूबर 2021 (10:15 IST)
हमें फॉलो करें
दुनिया के कुछ सबसे अमीर और शक्तिशाली लोगों की संपत्ति उससे भी कहीं ज्यादा होती है, जितने कि वे अमीर दिखते हैं उसकी तुलना में। अंतर सिर्फ इतना रहता है कि यह संपत्ति छिपी हुई होती है और इसकी जानकारी कुछ लोगों के अलावा किसी को नहीं होती। जब ऐसी संपत्तियों का खुलासा होता है तो दुनिया दंग रह जाती है।
ALSO READ:

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पेट्रोल के दाम, हफ्तेभर में 2.15 रुपए महंगा हुआ डीजल, जानिए आज के भाव

पंडोरा पेपर्स में गुप्त सौदों और छिपी हुई संपत्ति का ऐसा ही एक खुलासा हुआ है, जो अमीरों और शक्तिशाली लोगों से जुड़ा बहुत बड़ा खुलासा है। पंडोरा पेपर्स में 11.9 मिलियन यानी 1.19 करोड़ फाइलों के इस लीक में पनामा, दुबई, मोनाको, स्विट्जरलैंड और केमन आईलैंड जैसी टैक्स हेवन माने जाने वाले स्थानों पर ट्रस्ट और कंपनियां बनाने के दस्तावेज हैं।


दुनिया के 35 राजनेताओं के नाम का जिक्र पंडोरा पेपर्स में है जिसमें मौजूदा दौर में सत्ता पर काबिज और पूर्व सत्तासीन नेता भी शामिल हैं। इसके अलावा उद्योगपतियों और कई अन्य हस्तियों के नाम भी इस लिस्ट में हैं। हालांकि एक सच यह भी है कि पंडोरा पेपर्स में जिन लोगों का नाम हैं, उन सभी ने गलत काम किया हो, यह जरूरी नहीं है। देश के एक प्रमुख अंग्रेजी अखबार 'इंडियन एक्सप्रेस' ने पंडोरा पेपर्स से संबंधित खुलासे को विस्तार से छापा है।



और भी पढ़ें :