Weather Update : बर्फबारी के साथ इन इलाकों में हो सकती है बारिश, इन राज्यों में पड़ सकता है चक्रवात ‘जवाद’ का असर

पुनः संशोधित सोमवार, 6 दिसंबर 2021 (08:33 IST)
नई दिल्ली। पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी के साथ अब मैदीने इलाकों में भी मौसम करवट बदल रहा है। दिल्ली-में सोमवार को राजधानी से सटे कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की आशंका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक बारिश के साथ ही सर्दी भी बढ़ जाएगी।


चक्रवात ‘जवाद’ के कमजोर होकर निम्न दाब के क्षेत्र में बदलने के बीच पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्से और ओडिशा के तटीय क्षेत्र में रविवार को भारी बारिश हुई, जिससे जनजीवन बाधित हो गया। जम्मू-कश्मीर समेत अन्य पहाड़ी इलाकों में अगले दो दिनों में हल्की से भारी बर्फबारी हो सकती है। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश भी हो सकती है।
Kashmir snowfall
अभी तक सर्दी का अहसास न देने वाले मौसम में अब ठंड दस्तक दे सकती है।
जम्मू-कश्मीर में अगले दो दिनों तक बर्फबारी होगी। कश्मीर के मैदानी इलाकों में दो से तीन इंच जबकि ऊंचाई वाले स्थानों पर छह से सात इंच तक बर्फबारी हो सकती है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी बर्फ गिर सकती है। जवाद के उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने के साथ बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

विभाग के मुताबिक, के छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, बल्लभगढ़, भिवाड़ी (राजस्थान) के आसपास के क्षेत्रों में सोमवार सुबह बूंदा बांदी हो सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस सप्ताह से तापमान में लगातार कमी दर्ज होगी। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के अनुसार आठ-नौ दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ के कारण फिर से बादल छाए रह सकते हैं।



और भी पढ़ें :