मुलायम को झटका, अखिलेश को मिली 'साइकिल'

Last Updated: सोमवार, 16 जनवरी 2017 (19:38 IST)
हमें फॉलो करें
चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में सत्तारुढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) का नाम और चुनाव चिह्न 'साइकिल' अखिलेश गुट को दे दिया है। आयोग ने सोमवार शाम अपने फैसले में अखिलेश गुट को 'साइकिल' चुनाव चिह्न आवंटित किया। आयोग ने पार्टी के दोनों धड़ों अखिलेश गुट और मुलायम गुट से प्राप्त दस्तावेजों और उनका पक्ष सुनने के बाद अखिलेश गुट के दावे  को सही माना और उसे असली समाजवादी पार्टी भी करार दिया। इसके साथ ही आयोग ने चुनाव चिह्न भी उसे प्रदान कर दिया।
 आयोग ने कहा है कि अखिलेश गुट ही समाजवादी पार्टी है और साइकिल चुनाव चिह्न उन्हें दिया जाता है। आयोग ने कहा कि चुनाव चिह्न आदेश आवंटन एवं आरक्षण 1968 के तहत के नेतृत्व वाला गुट ही समाजवादी पार्टी है और वह पार्टी के नाम तथा चुनाव चिह्न साइकिल का उपयोग करने के लिए अधिकृत है।
 आयोग ने शुक्रवार को अखिलेश गुट और मुलायम गुट की दावों की सुनवाई की थी। दोनों गुटों ने आयोग को उसका फैसला स्वीकार करने का आश्वासन दिया था। सुनवाई के दौरान अखिलेश गुट ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि सपा के 90 प्रतिशत से अधिक सांसद, विधायक और पदाधिकारी उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ हैं इसलिए पार्टी का नाम और चुनाव चिह्न 'साइकिल' उन्हें ही मिलना चाहिए। अखिलेश गुट ने आयोग के पास 200 से अधिक विधायकों, सांसदों और विधान परिषद सदस्यों के हलफनामे सौंपे थे। इसके अलावा पार्टी के विभिन्न स्तर के छह हजार से अधिक पदाधिकारियों के हलफनामे भी आयोग को दिए गए थे।



और भी पढ़ें :