स्‍वामी बोले, राजन और सुब्रमण्‍यम को अमेरिका ने थोपा है...

Last Updated: गुरुवार, 25 अगस्त 2016 (18:45 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रमण्‍यम स्वामी ने रिजर्व बैंक गवर्नर और मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्‍यम पर अपना हमला जारी रखते हुए उन्हें 'सूक्ष्म दृष्टि' वाला बताया है और कहा है कि इनके पास केवल प्रबंधन की डिग्री है तथा जिन्हें अमेरिका ने भारत पर थोपा है।
राजन की आलोचना स्वामी इसलिए करते रहे हैं कि क्योंकि उन्होंने ब्याज दरों को कम नहीं किया। स्वामी की राय में ब्याज कम होने से देश की आर्थिक वृद्धि तेज करने और रोजगार के अवसर बढ़ने में सहायता मिलती। 
 
इसी तरह मुख्य आर्थिक सलाहकार सुब्रमण्‍यम को वे 2013 में बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) मामले में अमेरिकी प्रशासन को उनकी सलाह को लेकर निशाने पर रखे हैं। स्वामी का कहना है कि सुब्रमण्‍यम ने अमेरिका को इस मुद्दे पर भारत को डब्ल्यूटीओ में घसीटने की सलाह दी थी।
 
स्वामी ने गुरुवार को किए गए एक ट्वीट में कहा कि अमेरिका ने 'आर-तीन' और 'एएस' जैसे सूक्ष्म दृष्टि के प्रबंधन डिग्रीधारकों को हम पर थोपा है। स्वामी 'आर-तीन' का उपयोग रघुराम राजन के लिए करते हैं, जबकि 'एएस' से उनका तात्पर्य अरविंद सुब्रमण्‍यम से है।
 
स्वामी और कुछ अन्य वर्गों से होने वाले राजनीतिक हमलों के चलते ही राजन ने जून में रिजर्व बैंक गवर्नर के पद पर दूसरा कार्यकाल नहीं लेने का फैसला किया है। उनका 3 साल का पहला कार्यकाल 4 सितंबर को पूरा हो रहा है। सरकार ने उर्जित पटेल को रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया है। (भाषा)



और भी पढ़ें :