कई राज्यों में गहराया बिजली संकट, गर्मी से लोग बेहाल, राहुल ने जमकर साधा सरकार पर निशाना

Last Updated: गुरुवार, 28 अप्रैल 2022 (20:07 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। देश में गहरा गया है और कई राज्यों में 7 दिन का ही कोयला स्टॉक बचा है। इसे लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला है। राहुल ने लंबी-चौड़ी फेसबुक पोस्ट में लिखते हुए कहा कि भारत बिजली की कमी से जूझ रहा है। आम लोगों को 8 घंटे की बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चेतावनी दी थी कि बिजली की मांग पीक पर होने के कारण कोयले के भंडार की कमी देश के लिए परेशानी का कारण बनेगी। राहुल ने कहा कि इस मुद्दे का हल निकालने की जगह सरकार ने खंडन जारी कर लिया लेकिन सच खुद के लिए बोलता है।
ALSO READ:

भारत में बिजली संकट की Inside Story, कैसे साल दर साल बढ़ रही मांग, कैसे कोयले की कमी से देश में गहरा रहा ‘अंधेरे का खतरा’

देश में भीषण गर्मी पड़ रही है। इसी के साथ बिजली की मांग भी खासी बढ़ गई है लेकिन इसकी उपलब्धता में भारी कमी देखी जा रही है। नतीजतन इस समय देश के कई राज्यों में बिजली संकट गहरा गया है। से लेकर उत्तराखंड, महाराष्ट्र और झारखंड समेत तकरीबन आधा दर्जन से ज्यादा राज्यों जमकर पॉवर कट हो रही है, इस कारण गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं।


7 दिन का ही कोयला स्टॉक बचा : कई राज्यों में 7 दिन का कोयला स्टॉक बचा है। भीषण गर्मी और कोयले की कमी के चलते उत्तरप्रदेश, राजस्थान, और तमिलनाडु समेत कई राज्यों को बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच उत्तरप्रदेश में बिजली आपूर्ति बनाए रखने में मदद के लिए रेलवे बोर्ड ने 8 एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया और थर्मल पॉवर स्टेशनों के लिए सप्लाई किए जा रहे कोयले से लदी माल गाड़ियों को आसानी से रास्ता प्रदान किया जा जा रहा है ताकि समय से कोयला पहुंच सके।
उधर में सरकार ने 3 घंटे तक पॉवर कट करने का फैसला किया है। जानकारी के मुताबिक उत्तरप्रदेश सरकार से विचार के बाद रेलवे बोर्ड ने यह फैसला किया है, क्योंकि बढ़ते हुए तापमान के चलते राज्य में बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है।



और भी पढ़ें :