प्रधानमंत्री मोदी और बोरिस जॉनसन की मुलाकात, कई समझौतों पर हस्ताक्षर, ब्रिटेन ने किया आत्मनिर्भर भारत का समर्थन

Last Updated: शुक्रवार, 22 अप्रैल 2022 (13:16 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत दौरे पर आए अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन से रक्षा, व्यापार और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में आपसी सहयोग को ओर विस्तार देने के लिए विस्तृत चर्चा की।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बोरिस जॉनसन ने नई दिल्ली में वार्ता की। दोनों नेताओं ने भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के रास्तों के बारे में चर्चा की।

मुलाकात के बाद दोनों देशों ने साझा बयान जारी किया। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध पहले से मजबूत है। उन्होंने कहा कि साल के अंत तक FTA खत्म करने की कोशिश करेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। रक्षा क्षेत्र में सहयोग को लेकर सहमति बनी है। परमाणु उर्जा को लेकर समझौता हुआ। ब्रिटेन ने आत्मनिर्भर भारत का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश कंपनियों का भारत में निवेश बढ़ रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन को लेकर भी दोनों देशों में चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि रूस और यूक्रेन को बातचीत कर समस्या का हल निकालना चाहिए।
ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुजरात दौरे को लेकर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे।



और भी पढ़ें :