वाराणसी में पीएम मोदी और अखिलेश का रोड शो, राहुल-प्रियंका की शिव आराधना

पुनः संशोधित शनिवार, 5 मार्च 2022 (00:10 IST)
हमें फॉलो करें
वाराणसी। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की दृष्टि से शुक्रवार का दिन काशी के लिए बहुत ही खास रहा। आज काशी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित राजनीति के बड़े-बड़े दिग्ग्ज जुटे। मोदी और ने जहां रोड शो किया, वहीं कांग्रेस के नेता राहुल और प्रियंका गांधी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में शिव आराधना की।


बनारस में पहले नरेन्द्र मोदी ने रोड शो किया। इसके बाद सपा मुखिया ने भी काशी विश्वनाथ की नगरी में अपनी ताकत दिखाने की कोशिश की। सपा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 7 मार्च को होने वाले मतदान के लिए अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में शुक्रवार देर शाम वाराणसी में रोड शो किया।

पटेल प्रतिमा पर माल्यार्पण से शुरू हुआ रोड शो : पड़ोसी मिर्जापुर जिले में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में एक रैली को संबोधित करने के बाद मोदी अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। उन्होंने मलदहिया चौराहे पर सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद रोडशो शुरू किया। मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद इसी स्थान से वाराणसी में अपना पहला रोडशो शुरू किया था।
विभिन्न इलाकों से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद प्रधानमंत्री काशी विश्वनाथ मंदिर गए, जहां उन्होंने पारंपरिक तरीके से पूजा की। मंदिर से वे लंका चौक के लिए रवाना हुए जहां उन्होंने विशाल जनसंपर्क कार्यक्रम का समापन करते हुए पंडित मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

रोडशो के दौरान लोगों ने 'जय श्री राम' और 'हर हर महादेव' के नारे लगाए और गुलाब की पंखुड़ियों की बौछार की। सिर पर भगवा रंग की टोपी और गले में गमछा पहने प्रधानमंत्री मोदी लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रहे थे। लोग प्रधानमंत्री का अभिवादन और स्वागत करने के लिए अपने-अपने घरों की छतों की मुंडेर पर खड़े हो गए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने काशी विश्‍वनाथ धाम में डमरू बजाकर महादेव की आराधना की।

डमरू के नाद से मोदी का स्वागत : मोदी के रोडशो में छावनी, वाराणसी उत्तर और वाराणसी दक्षिण के तीन विधानसभा क्षेत्रों को कवर किया गया। मंदिर के सूत्रों ने बताया कि वहां 'डमरू' वादन के साथ प्रधानमंत्री की अगवानी की गई। पुजारियों ने कहा कि उन्होंने मंदिर में भगवान शिव की षोडशोपचार पूजा की।

मोदी को याद आया वडनगर स्टेशन, जहां बेचते थेे चाय : प्रधानमंत्री शनिवार को अपनी यात्रा का समापन रोहनिया विधानसभा क्षेत्र के खजुरिया गांव में एक रैली के साथ करेंगे और वहां वाराणसी लोकसभा क्षेत्र के अन्य 5 विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को भी संबोधित करेंगे। बीएलडब्ल्यू गेस्ट हाउस में पहले प्रवास के दौरान, मोदी ने आगंतुक पुस्तिका में लिखा था कि यह उन्हें उनके बचपन के दिनों की याद दिलाता है, जब वह गुजरात के वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचते थे।
प्रियंका-राहुल की शिव आराधना : कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे और काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद पिंडरा क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित किया और कांग्रेस प्रत्‍याशी अजय राय के पक्ष में रोडशो भी किया।

मोदी के बाद अखिलेश का रोड शो : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोड शो खत्म होने के कुछ देर बाद रात 8 बजे से अखिलेश के कार्यक्रम की शुरुआत तीर्थ नगरी के रथयात्रा चौराहे से हुई। दो किलोमीटर के रोड शो की शुरुआत करने के कुछ देर बाद अखिलेश यादव ने एक वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया, 'काशी की रात का ये ऐतिहासिक सफर, राजनीतिक चेतना की एक नई 'सुबह-ए-बनारस' की ओर ले जाएगा।'
अपने समाजवादी रथ के ऊपर खड़े होकर सपा अध्यक्ष तीन विधानसभा क्षेत्रों कैंट, वाराणसी उत्तर और वाराणसी दक्षिण में घूमे। उनके साथ संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के पार्टी के तीन उम्मीदवार-पूजा यादव, अशफाक अहमद डबलू और किशन दीक्षित थे। सपा प्रमुख के रोड शो में भी प्रधानमंत्री के समान 3 विधानसभा क्षेत्रों को कवर किया गया। हालांकि उनका मार्ग मोदी द्वारा अपने 3.1 किलोमीटर के रोड शो में लिए गए मार्ग से अलग है।
सपा जिलाध्यक्ष विष्णु शर्मा ने कहा था कि उन्होंने पार्टी प्रमुख के कार्यक्रम के लिए शाम 5 बजे से 10 बजे तक अनुमति मांगी थी, लेकिन जिला प्रशासन ने समय में कटौती की और रात 8 बजे से रात 10 बजे तक कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति दी। समाजवादी पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से वाराणसी में अखिलेश यादव के रोड शो को समाजवादी पार्टी की विजय यात्रा करार देते हुए ऐतिहासिक जनसैलाब उमड़ने का दावा किया। सपा ने एक और ट्वीट में कहा कि काशी में लाल टोपी का जश्न देखकर कुछ लोग लाल-पीले हो रहे होंगे, 'जय अखिलेश, तय अखिलेश।'



और भी पढ़ें :