खुशखबरी! ट्रेन के इकोनॉमी AC क्लास में सफर कर सकेंगे यात्री

पुनः संशोधित शनिवार, 28 अगस्त 2021 (18:35 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबर है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों को कम किराए में एसी कोच के सफर का मजा देने की तैयारी कर ली है। एसी थ्री टायर इकोनॉमी क्लास का किराया लगभग तय हो चुका है। इसे अंतिम रूप दिया जाना बाकी है।
थ्री-टियर इकोनॉमी क्लास कोच को दुनिया में सबसे सस्ते और सर्वोत्तम एसी यात्रा का पर्याय बताया जा रहा है। सामान्य एसी-3 टायर की तुलना में यह 8 फीसदी सस्‍ता होगा। साथ ही यात्रियों को प्रीमियम सुविधाएं भी मिलेंगी। यात्रियों को अगले महीने से इन डिब्बों में सफर करने का मजा मिल सकता है। रेल मंत्रालय के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त वाजपेयी ने यह जानकारी दी है।
ALSO READ:

चीन ने ताइवान जलडमरूमध्य से अमेरिकी जहाजों के गुजरने पर जताया विरोध
उत्पादन में तेजी आने पर इन नए डिब्बों को विभिन्न मेल/एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में जोड़ा जाएगा। नए कोच में सफर की सुविधा यात्रियों को अगले महीने से मिल सकती है। नए इकोनॉमी एसी थ्री टियर कोच में बर्थ का विकल्प चुनने वाले यात्रियों को मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर यात्रा के बेस फेयर का 2.4 गुना भुगतान करना होगा।
300 किलोमीटर तक की यात्रा का बेस फेयर यानी मूल किराया 440 रुपए होगा और दूरी बढ़ने पर यह बढ़ जाएगा, जबकि 4951-5000 किलोमीटर की अधिकतम दूरी के स्लैब का बेस फेयर 3065 रुपए होगा। इन कोचों में सामान्य एसी 3 टियर कोच की तुलना में सफर सस्ता होगा। इकोनॉमी एसी कोच में बर्थ की संख्या अधिक है। सामान्य एसी 3 टियर कोच में 72 बर्थ होती हैं, जबकि इसमें 11 अधिक यानी 83 बर्थ होंगी।



और भी पढ़ें :