ONGC का हेलीकॉप्टर अरब सागर में दुर्घटनाग्रस्त, 4 लोगों की मौत

Last Updated: मंगलवार, 28 जून 2022 (22:05 IST)
हमें फॉलो करें



नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की ऑइल एंड नैचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ओएनजीसी) के 3 कर्मचारियों समेत 4 लोगों की मंगलवार को अरब सागर में दुर्घटनाग्रस्त होने से मौत हो गई। कंपनी के अनुसार पवन हंस के नए हेलीकॉप्टर में 2 सहित 9 लोग सवार थे। यह हादसा मुंबई तट से 50 समुद्री मील दूर करीब 11.45 बजे हुआ।

इस मामले की जानकारी से पूरी तरफ वाकिफ ओएनजीसी के अधिकारियों ने बताया कि यह हेलीकॉप्टर 6 सिकोरस्की एस-76डी हेलीकॉप्टरों का हिस्सा था। इसे पवन हंस ने हाल ही में माइलस्टोन एविएशन ग्रुप से पट्टे पर लिया था। अधिकारियों के अनुसार दुर्घटना का शिकार होने से पहले हेलीकॉप्टर अपने गंतव्य यानी ओएनजीसी के सागर किरण रिग से लगभग 4 से 5 मिनट दूर था।
उन्होंने बताया कि यह हादसा करीब 11.45 बजे हुआ। तब हेलीकॉप्टर सागर किरण रिग से केवल 1 समुद्री मील दूर था। हेलीकॉप्टर फ्लोटर्स की मदद से डूबने से बचा रहा जिससे बचाव दल को सभी 9 लोगों को बाहर निकालने में मदद मिली।

अधिकारियों ने बताया कि हेलीकॉप्टर पर सवार 4 लोग बेहोश हो गए थे। उन्हें नौसेना के 1 हेलीकॉप्टर के जरिए मुंबई के अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। मृतकों में से 3 ओएनजीसी के कर्मचारी हैं। कंपनी ने पवन हंस से तेल और गैस खोज और पश्चिमी अपतटीय क्षेत्र में उत्पादन कार्यों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा किराए पर ली थी, वहीं चौथा व्यक्ति ओएनजीसी के लिए काम करने वाले एक ठेकेदार से जुड़ा है।
अधिकारियों ने कहा कि घटना के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है लेकिन पश्चिमी अपतटीय क्षेत्र में मौसम खराब था और समुद्र में बड़ी लहरें आ गई थीं। ओएनजीसी ने पहले ही घटना की जांच शुरू कर दी है। नागर विमानन मंत्रालय भी इस संबंध में एक अलग जांच का आदेश दे सकता है।



और भी पढ़ें :