Jio World Convention Center : नीता अंबानी ने लांच किया भारत का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर

पुनः संशोधित शुक्रवार, 4 मार्च 2022 (23:50 IST)
हमें फॉलो करें
मुंबई। की डायरेक्टर और की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने देश के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर को खोले जाने की घोषणा की है। 'जियो वर्ल्ड सेंटर' के बांद्रा कुर्ला इलाके में 18.5 एकड़ में फैला है। कंपनी के मुताबिक इस सेंटर के पीछे नीता अंबानी की सोच बताई जा रही है।
यह वही कन्वेंशन सेंटर है जहां 2023 में इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की बैठक होना तय हुआ है। सेंटर का डिजाइन भी खास है। 1,07,640 वर्गफुट में बने दो कन्वेंशन सेंटर में 10,640 लोग बैठ सकते हैं।इसमें 1,61,460 वर्गफुट में फैले 3 प्रदर्शनी हॉल हैं, जिनमें 16500 अतिथि एकसाथ कार्यक्रमों में हिस्सा ले सकते हैं। इसके अलावा 3200 मेहमानों के लिए बॉलरूम और 25 मीटिंग रूम्स की भी व्यवस्था इस सेंटर में है।

सेंटर पर अपना विजन साझा करते हुए नीता अंबानी ने कहा, 'जियो वर्ल्ड सेंटर' हमारे गौरवशाली राष्ट्र के लिए एक और उपलब्धि है। यह नए भारत की आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करता है। सबसे बड़े सम्मेलनों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, प्रीमियम रिटेलिंग और डाइनिंग सुविधाओं से लैस को मुंबई के नए लैंडमार्क के रूप में देखा जाएगा।

यह एक ऐसा केंद्र बनेगा जहां हम एकसाथ भारत के विकास की कहानी का अगला अध्याय लिखेंगे, जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर दरअसल जियो वर्ल्ड सेंटर का ही एक हिस्सा है। जिसके शुरुआती चरणों में धीरूभाई अंबानी स्क्वायर और म्यूजिकल ‘फाउंटेन ऑफ जॉय’ पहले ही खोला जा चुका है।

पिछले वर्ष अक्टूबर में जियो वर्ल्ड सेंटर में मुंबई का प्रीमियम रिटेल डेस्टिनेशन जियो वर्ल्ड ड्राइव का भी अनावरण किया गया था। भारत में यह अपनी तरह का पहला सेंटर है जहां सांस्कृतिक केंद्र, म्यूजिकल फाउंटेन, रिटेल शॉप्स, कैफे और रेस्तरां के साथ सर्विस्ड अपार्टमेंट और ऑफिस के अलावा कन्वेंशन सेंटर भी है।

धीरूभाई अंबानी स्क्वायर :

जियो वर्ल्ड सेंटर के आकर्षण धीरूभाई अंबानी स्क्वायर को भी आम लोगों और टूरिस्टों के लिए खोल दिया गया है। यहां आम लोगों को फ्री एंट्री मिलेगी, फ्री पास dhirubhaiambanisquare.com से बुक कराए जा सकेंगे। वे पानी के फव्‍वारों, रोशनी और संगीत के अद्भुत तालमेल से बने फाउंटेन ऑफ जॉय की संगीतमयी प्रस्तुति भी देख सकेंगे। इसमें आठ फायर शूटर, 392 वॉटर जेट और 600 से अधिक एलईडी लाइट्स हैं, जो संगीत की धुन पर थिरकती हैं।

कार्यक्रम की शुरुआत शिक्षकों के सम्मान से हुई। फाउंटेन ऑफ जॉय को समर्पित करते हुए नीता अंबानी ने कहा, बहुत खुशी और गर्व के साथ हम धीरूभाई अंबानी स्क्वायर और विश्वस्तरीय फाउंटेन ऑफ जॉय को मुंबई के लोगों और शहर को समर्पित करते हैं। यह एक प्रतिष्ठित नया सार्वजनिक स्थान होगा, जहां लोग खुशियां साझा करेंगे और आमची मुंबई के रंगों और तरंगों में डूब जाएंगे।

उद्घाटन पर शिक्षकों को विशेष सम्मान देते हुए मुझे खुशी हो रही है। स्वयं एक शिक्षक होने के नाते मैं अपने शिक्षकों को इस चुनौतीपूर्ण समय में अथक परिश्रम करने और ज्ञान की लौ को जलाए रखने के लिए धन्यवाद देती हूं। हमारा ट्रिब्यूट शो इन असली नायकों के लिए है।



और भी पढ़ें :