मोदी के रात्रिभोज से अखिलेश-माया ने बनाई दूरी

पुनः संशोधित बुधवार, 21 जून 2017 (00:54 IST)
हमें फॉलो करें
लखनऊ। की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सम्मान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिए गए में समाजवादी पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह यादव शामिल हुए। हालांकि उनके पुत्र और पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने भाग नहीं लिया।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा मुखिया को इस आधिकारिक रात्रि भोज के लिए बाकायदा न्योता भेजा गया था, मगर दोनों ही शाही व्यजंनों का लुफ्त उठाने नहीं आए। मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर दी गई इस पार्टी में मोदी करीब 50 मिनट तक रहे और इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं से मुलाकात की।

सूत्रों ने बताया कि मोदी और मुलायम सिंह यादव के बीच इस दौरान गुफ्तगू हुई। हालांकि इस बातचीत का ब्योरा नही मिल सका। यादव प्रधानमंत्री के पहुंचने से पहले ही मुख्यमंत्री आवास पहुंच गए थे और उन्होने आदित्यनाथ और अन्य भाजपा नेताओं से लंबी बातचीत की।
रात्रिभोज में राज्यपाल रामनाईक, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा के अलावा कबीना मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, स्वाति सिंह, डॉ. महेन्द्र सिंह और आशुतोष टंडन समेत कई नेताओं ने शिरकत की। योगी मंत्रिमंडल के कई सदस्य योग कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए अपने अपने क्षेत्रों में पहले ही रवाना हो चुके हैं।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश दिलीप बाबा साहब भोसले, राज्य चुनाव आयुक्त एसके अग्रवाल, मुख्य सचिव राहुल भटनागर और पुलिस महानिदेशक सुलखानसिंह समेत कई वरिष्ठ नौकरशाह मुख्यमंत्री के रात्रिभोज में विशेष रूप से आमंत्रित किए गए थे। इसके अलावा भाजपा नेताओं और संघ के पदाधिकारियों ने डिनर पार्टी में शिरकत की।
रात्रिभोज पूरी तरह शाकाहारी व्यजंनों पर आधारित था। अवध और गुजराती व्यंजनों में खिचड़ी रसेदार सब्जियां, आम की खीर, चूरमा के लड्डू, पनीर और भिंडी शामिल थी। रात्रि भोज में मुलायम सिंह यादव आकर्षण का केन्द्र बने रहे। मोदी से अपने प्रगाढ़ रिश्तों की वजह से सुर्खियों में रहने वाले यादव पहले ही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार द्वारा समर्थित राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर अपनी हामी भर चुके हैं।
इससे पहले प्रधानमंत्री ने राजभवन में राज्यपाल राम नाईक के परिजनों से मुलाकात की और उनका हालचाल पूछा। इस मौके पर मोदी ने राज्यपाल, उनकी पत्नी कुद्रा नाईक, दो पुत्रियों और नातिन के साथ फोटो भी खिंचवाई। मोदी राजभवन में रात्रिनिवास करेंगे। अटलबिहारी वाजपेयी के बाद मोदी ऐसे दूसरे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने राजभवन में रात बिताई है। (वार्ता)



और भी पढ़ें :