धार जिले के कारम डैम में लीकेज, 18 गांवों को कराया खाली, सेना के 200 जवान पहुंचे

Karam Dam
Last Updated: शनिवार, 13 अगस्त 2022 (09:37 IST)
हमें फॉलो करें
मध्य प्रदेश के धार में कारम डैम (Karam Dam) में रिसाव की सूचना है। जिला प्रशासन काफी सक्रिय है। इसकी वजह से अचानक बाढ़ की स्थिति में बदलने की संभावना है। धार जिले के नालछा ब्लाक में कारम डैम के तेजी से बढ़ते रिसाव को देखते हुए सुरक्षा को लेकर इंतजाम किए गए हैं। बांध के पास पड़ने वाले 12 से 18 गांवों को खाली कराया जा रहा है।

मुंबई आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग को भी डायवर्ट कर दिया गया है, जिससे यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। बचाव और राहत कार्य के लिए सेना के 200 जवानों को धार भेजा गया है। वहीं लीकेज हुए बांध को ठीक करने के लिए करीब 15 लोगों की टीम काम कर रही है। यह टीम भोपाल और शिवपुरी से भेजी गई है। बांध में लीकेज की खबर के बाद मुंबई आगरा मार्ग पर करीब 3 घंटे से ज्यादा समय तक वाहन फंसे रहे।

मामले पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पल-पल का अपडेट ले रहे हैं। जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट उन्हें हर जानकारी दे रहे हैं। जल संसाधन विभाग के सभी अधिकारियों को डैम पर भेज दिया गया है। मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा कि लापरवाह अफसरों को बख्शा नहीं जाएगा। दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। इसकी जांच कमेटी बनाकर जांच कराई जाएगी।

क्या है राज्यों के हाल?
इधर देश के कई हिस्सों में बारिश का मौसम बना हुआ है। मध्यप्रदेश, राजस्थान, सौराष्ट्र, कच्छ और कोंकण के साथ गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही मौसम विभाग (IMD) ने ओडिशा, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में एक या कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है। दिल्ली में युमना नदी उफान पर है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में कुछ दिन तक हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है।

कम दबाव वाले क्षेत्र के पूरे उत्तर प्रदेश में उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने की संभावना जताई गई है। इससे दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश को लेकर एक नया दौर शुरू हो सकता है।

मध्य प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद नदियां उफान पर है। रतलाम और राजगढ़ में भारी बारिश के बाद दुकानों और गलियों में पानी भर गया। लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से अजनार नदी उफान पर है। यही नहीं, तेज बारिश के बाद रतलाम, बैतूल और मंदसौर में भी बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग ने इंदौर, उज्जैन, भोपाल, सागर और जबलपुर संभागों में शुक्रवार तक तेज बारिश का अनुमान लगाया है।



और भी पढ़ें :