फिर बोले सलमान खुर्शीद, कहा- हिंदुत्व का सनातन धर्म से कोई लेना-देना नहीं

पुनः संशोधित शुक्रवार, 12 नवंबर 2021 (23:36 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने अपनी नई पुस्तक में हिंदुत्व पर की गई एक टिप्पणी को लेकर छिड़े विवाद के बीच बृहस्पतिवार को अपने रुख पर कायम रहते हुए कहा कि ‘हिंदुत्व’ ने को किनारे लगा दिया है तथा इसने बोको हरम एवं उसके जैसे दूसरे संगठनों की तरह आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया है।

उन्होंने कहा कि मैंने इन लोगों को आतंकवादी नहीं कहा है। मैंने सिर्फ यह कहा है कि ये लोग धर्म को विकृत करने में एक जैसे हैं। हिंदुत्व ने सनातन धर्म और हिंदू मत को किनारे लगा दिया है तथा इसने बोको हरम तथा ऐसे दूसरे संगठनों की तरह आक्रमक रुख अख्तियार कर लिया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि मैं किसी दूसरे को ऐसा नहीं पाता जिनके समान ये लोग हों। मैंने कहा है कि ये उनकी (बोको हरम जैसे संगठन) तरह हैं और इनका हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। हिंदुत्व को जिस तरह से इसके मानने वालों ने आगे बढ़ाया है, उससे धर्म विकृत हो रहा है।
पुस्तक में की गई टिप्पणी को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने खुर्शीद को निशाने पर लिया और कहा कि उनकी बात तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है।

इस पर खुर्शीद ने कहा कि मैं उनके साथ वाद-विवाद में नहीं पड़ना चाहता क्योंकि मेरा मानना है कि उन्होंने यह हल्के-फुल्के क्षण में कह दिया होगा और इस पर गंभीरता से विचार नहीं किया होगा। पंरतु अगर उन्होंने यह कहा है तो हम उनके कहे का सम्मान करते हैं क्योंकि वह वरिष्ठ व्यक्ति हैं। लेकिन इससे मेरी सोच नहीं बदलने वाली है।
राजधानी दिल्ली के एक वकील ने इस मामले में दिल्ली पुलिस के समक्ष शिकायत दर्ज कराकर खुर्शीद के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है। वकील विवेक गर्ग के मुताबिक खुर्शीद ने अपनी पुस्तक ‘सनराइज ओवर अयोध्या : नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ में लिखा है कि साधु व संतों के लिए जाने जाने वाले सनातन धर्म और खालिस हिंदूवाद (क्लासिकल हिन्दुइज्म) को हिंदुत्व के एक असभ्य रूप द्वारा एक तरफ धकेला जा रहा है, सभी मानदंडों पर यह राजनीतिक संस्करण हाल के वर्षों के आईएसआईएस और बोको हरम जैसे समूहों के जिहादी इस्लाम के जैसा है।



और भी पढ़ें :