अमित शाह का बड़ा ऐलान, अगली बार देश में होगी ई-जनगणना जो 100% सही होगी

Last Updated: सोमवार, 9 मई 2022 (22:58 IST)
हमें फॉलो करें
आमिनगांव (असम)। ने जनगणना को और भी ज्यादा साइंटिफिक बनाने के लिए आधुनिक तकनीकों को जोड़ने का फैसला किया है।



केंद्रीय गृह मंत्री (Amit Shah) ने सोमवार को कहा कि देश में जनगणना प्रक्रिया के डिजिटल होने से अगली जनगणना कवायद के दौरान 100 प्रतिशत सटीक गणना की उम्मीद की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि अगली जनगणना ई-मोड के जरिए की जाएगी, जिससे 100 प्रतिशत सटीक गणना होगी और इसके आधार पर अगले 25 साल के लिए देश के विकास की योजनाएं बनाई जाएंगी।'
गृह मंत्री ने कहा कि 'जनगणना कई मायनों में अहम है। असम जैसे राज्य के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है जोकि आबादी के लिहाज से संवेदनशील है।' कोविड-19 महामारी के चलते जनगणना प्रक्रिया में देरी हुई है।

यहां जनगणना अभियान (असम) महानिदेशालय के कार्यालय भवन का उद्घाटन करने के बाद शाह ने देश की विकास योजनाओं के बेहतर नियोजन के लिए सटीक गणना के महत्व पर जोर दिया।
Koo App
Union Minister today performed the Bhoomi Pujan of BSF’s Central Workshop and Store (CENWOSTO) at Tamulpur, Assam, and inaugurated Khadi and Village Industries products at CAPFs Canteen - Prasar Bharati News Services (@pbns_india) 9 May 2022
गृह मंत्री ने कहा कि जन्म के बाद, विवरण जनगणना रजिस्टर में जोड़ा जाएगा और 18 वर्ष की आयु के बाद नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इससे नाम/पता बदलने में आसानी होगी, सभी जुड़ेंगे।



और भी पढ़ें :