'जवाद' मचा सकता है तबाही, बन सकता है भीषण चक्रवाती तूफान

Cyclone
पुनः संशोधित गुरुवार, 2 दिसंबर 2021 (11:33 IST)
उत्तरी आंध्रप्रदेश और दक्षिण ओडिशा के तटीय इलाकों में ‘जवाद तूफान’ (Cyclone Jawad) के कहर से तबाही का खतरा मंडरा रहा है। उत्तर आंध्रप्रदेश और ओडिशा तट के आस पास के इलाकों में डीप डिप्रेशन के चलते एक चक्रवाती तूफान जावद बन रहा है जो 3 दिसंबर को मजबूत होकर उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 4 दिसंबर की सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश-ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों से टकराएगा।


चक्रवाती तूफान : उत्तर आंध्रप्रदेश और ओडिशा तट के आस पास के इलाकों में डीप डिप्रेशन के चलते एक चक्रवाती तूफान जावद बन रहा है जो तीन दिसंबर को मजबूत होकर उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 4 दिसंबर की सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश-ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों से टकराएगा।

मौसम एजेंसी स्कायमेट के अनुसार गुजरात क्षेत्र, उत्तरी कोंकण और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में आज कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा के शेष हिस्सों और सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। रायलसीमा, दक्षिणपूर्व राजस्थान और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के एक या दो हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय भागों में तेज हवाएं चल सकती हैं तथा समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं। हवाओं की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।
मध्यप्रदेश में बारिश : भोपाल, इंदौर, बड़वानी, धार, ग्वालियर, मुरैना और श्योपुर में गुरुवार को गरज चमक के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग ने इन शहरों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।
(file Photo)



और भी पढ़ें :