अहमदाबाद पहुंचे बोरिस जॉनसन, क्यों खास है ब्रिटिश पीएम का भारत दौरा?

Last Updated: गुरुवार, 21 अप्रैल 2022 (10:43 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री आज 2 दिवसीय दौरे पर पहुंचे। जॉनसन की भारत यात्रा 21 अप्रैल को के अहमदाबाद से शुरू हुई, जो प्रधानमंत्री मोदी का गृह राज्य है। जॉनसन इसके बाद दिल्ली आयेंगे।
उनकी इस यात्रा से मुक्त व्यापार समझौते के प्रस्ताव में तेजी आने, हिंद प्रशात क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा मिलने और रक्षा संबंधों के आगे बढ़ने की संभावना है। दावा किया जा रहा है कहा कि जॉनसन नई दिल्ली को इस पर कोई उपदेश नहीं देंगे कि उसे यूक्रेन पर रूस के आक्रमण पर कैसी प्रतिक्रिया व्यक्त करनी चाहिए।

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ जॉनसन की बातचीत हिंद प्रशांत क्षेत्र के हालात पर केन्द्रित रहेगी। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन भारत को रक्षा निर्माण का केन्द्र बनाने के मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने में अपना सहयोग देने के लिए तैयार है और देश सैन्य हार्डवेयर के संयुक्त उत्पादन के लिए प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण को भी तैयार है।

भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर उन्होंने कहा कि जॉनसन की यात्रा अगले दौर की बातचीत की राह तैयार करेगी। ये बातचीत अगले सप्ताह होने वाली है।

जॉनसन अप्रैल 2021 में भी भारत यात्रा पर आने वाले थे लेकिन कोरोना महामारी की वजह से उनका यह दौरा स्थगित कर दिया गया। इससे पहले ब्रिटिश पीएम जनवरी 2021 में गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में भारत आने वाले थे लेकिन उनका यह दौरा भी कोरोना की वजह से रद्द हो गया था।



और भी पढ़ें :