अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक पर बड़ा एक्शन, 3 कमांडो बर्खास्त, DIG और कमांडेंट का ट्रांसफर

Ajit Doval
पुनः संशोधित बुधवार, 17 अगस्त 2022 (22:31 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। (एनएसए) अजीत डोभाल के आवास पर इस साल की शुरुआत में एक सुरक्षा चूक होने को लेकर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल (सीआईएसएफ) के 3 कमांडो को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया, जबकि सीआईएसएफ की 'वीआईपी' सुरक्षा इकाई के 2 वरिष्ठ अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है।एनएसए डोभाल को 'जेड प्लस' श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है।
अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। डोभाल को केंद्रीय अति विशिष्ट व्यक्ति (वीआईपी) सुरक्षा सूची के तहत ‘जेड प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है। उन्हें सीआईएसएफ की विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) इकाई द्वारा सुरक्षा कवर मुहैया कराया गया है।

सुरक्षा चूक की यह घटना 16 फरवरी को हुई थी। सीआईएसएफ द्वारा की गई जांच में विभिन्न आरोपों में पांच अधिकारियों को दोषी पाए जाने और उनके खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश किए जाने के बाद यह दंडात्मक कार्रवाई की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि एसएसजी के तीन कमांडो को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया, जबकि इस सुरक्षा इकाई का नेतृत्व कर रहे उप महानिरीक्षक (डीआईजी) और उनके पद के ठीक नीचे के कमांडेंट रैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी का तबादला कर दिया गया है।

जिन तीन कमांडो को बर्खास्त किया गया है वे सुरक्षा प्रदान करने के लिए उस दिन एनएसए के आवास पर मौजूद थे। गौरतलब है कि सुरक्षा में सेंध लगाने वाले व्यक्ति को एनएसए के आवास के बाहर पकड़ लिया गया और उसे दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया था।(भाषा)



और भी पढ़ें :