कैंसर से जूझ रहे 12 वर्षीय हर्ष को यूपी पुलिस ने बनाया 'एक दिन का ADG'

Last Updated: मंगलवार, 5 जुलाई 2022 (14:05 IST)
हमें फॉलो करें
प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से एक दिल जीतने वाली तस्वीर सामने आई है। यहां के पुलिस विभाग ने कैंसर से जूझ रहे एक 12 वर्षीय बालक को प्रोत्साहित करने हेतु उसे एक दिन के लिए पुलिस का अतिरिक्त सामान्य निदेशक (ADG) बना दिया।


प्रयागराज जोन के ADG प्रेम प्रकाश ने कहा कि प्रयागराज पुलिस विभाग की ओर से ये कदम हर्ष दुबे नामक बच्चे को प्रोत्साहित करने के लिए उठाया गया, जो कि कैंसर से पीड़ित है। हमने उसे उपहार स्वरुप पुलिस बॉडी किट भी दिया है।

ADG की कुर्सी पर बैठकर हर्ष ने पुलिस के काम सीखने की कोशिश की और दस्तावेजों को पलट कर देखा। थाने में मौजूद पुलिसकर्मियों ने हर्ष को सलूट भी किया। इसके अलावा पुलिस के उच्चाधिकारियों ने 'नन्हे ADG' के साथ फोटो भी खिंचवाई।

उल्लेखनीय है कि हर्ष के पिता संजय दुबे एक रिक्शा चालक हैं। उन्होंने प्रयागराज पुलिस विभाग के सभी अधिकारियों को इस कार्य के लिए धन्यवाद दिया। साथ ही साथ हर्ष का इलाज कर रही डॉक्टरों की टीम और सामाजिक कार्यकर्ता पंकज रिजवानी को भी धन्यवाद कहा, जो अपने सकारात्मक कृत्यों से हर्ष की रिकवरी में मदद कर रहे हैं। डॉक्टरों की टीम ने हर्ष के इलाज के लिए हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया है।

ADG प्रेम प्रकाश ने बताया कि जब मुझे शहर के समाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा हर्ष के बारे में पता चला तो मैंने उसके आत्मबल को बढ़ाने के लिए इस विषय में सोचना शुरू किया। बच्चे के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद मैंने यह तय किया कि उसे एक दिन के लिए ADG बनाया जाए।

कमला नेहरू अस्पताल के वरिष्ठ कैंसर सर्जन डॉक्टर बी. पॉल, जो हर्ष का इलाज कर रहे हैं, ने बताया कि कैंसर के मरीजों में अपार साहस और धैर्य होना चाहिए। दुनिया में कैंसर को आसानी से ठीक ना होने वाला रोग कहा जाता है। लेकिन, अगर सही ट्रीटमेंट के साथ सही वातावरण दिया जाए, तो इसे आराम से ठीक किया जा सकता है।





और भी पढ़ें :