सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग निर्माण और बागेश्वर धाम सरकार की हनुमंत कथा में दतिया पहुंचे लाखों श्रद्धालु

मां पीतांबरा के जयकारों के साथ शिवभक्ति और देशभक्ति के रंग से 6 दिन सरोबार रहा दतिया शहर

Author विकास सिंह| Last Updated: सोमवार, 8 अगस्त 2022 (20:23 IST)
हमें फॉलो करें
मां पीतांबरा की नगरी के रूप में पहचाने जाने वाला मध्यप्रदेश का दतिया शहर बीते छह दिनों से पीतांबरा माई के जयकारों के साथ शिव भक्ति और देश भक्ति के रंग में सरोबार नजर आया। दतिया में 3 अगस्त से शुरु हुआ पार्थिव कार्यक्रम सोमवार को पूरे विधि विधान के साथ संपन्न हुआ। 6 दिनों तक चले महा-अनुष्ठान में प्रदेश के साथ-साथ देश के विभिन्न भागों से आए श्रद्धालुओं द्वारा सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग का निर्माण किया गया। वहीं आयोजन के दौरान सरकार पंडित धीरेंद्र शास्त्री की हनुमंत कथा में लाखों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।


कलश यात्रा से शुरु हुआ आयोजन-माँ पीतांबरा की नगरी दतिया में कलश यात्रा में मातृ शक्ति और हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ 3 अगस्त को धार्मिक महा-अनुष्ठान शुरू हुआ था। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा की उपस्थिति में स्टेडियम ग्राउंड
से कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा में जब 40 हजार से अधिक माताएँ और बहनें जब पीले वस्त्र धारण कर अपने सर पर कलश लेकर निकली तब
माई की नगरी दतिया पूरी तरह वासंती रंग में रंग गई।

तिरंगा यात्रा में देशभक्ति का सैलाब-वहीं रविवार को दतिया में विशाल तिरंगा यात्रा निकाली गई। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के नेतृत्व में निकाली गई तिरंगा यात्रा में बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री और चंबल अंचल में डॉक्टर हनुमान के नाम से प्रसिद्ध दंदरौआ सरकार के महंत श्री राम दास महाराज शामिल हुए। तिरंगा यात्रा में हजारों की संख्या में लोग हाथों में तिरंगा लिए पैदल चल रहे थे। तिरंगा यात्रा में दतिया की सड़कों पर देश भक्ति का सैलाब उमड़ पड़ा।

बागेश्वर धाम सरकार धीरेंद्र शास्त्री की हुनमंत कथा-छह दिन चले पार्थिव शिवलिंग निर्माण कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के साथ-साथ देश के विभिन्न भागों से श्रद्धालु पहुंचे। आयोजन में बागेश्वर धाम सरकार धीरेंद्र शास्त्री की श्री हनुमंत कथा आयोजन में आए श्रद्धालुओं के लिए सबसे आर्कषण का केंद्र रही।

हनुमंत कथा के दौरान बागेश्वर धाम के संत पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने आयोजनकर्ता और प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा की तारीफ करते हुए उन्हें हिन्दू बब्बर शेर भी बताया। श्रद्धालुओं से पंडित धीरेन्द्र शास्त्री ने कहा कि गृहमंत्री के यहां कथा करने पर कई लोगों ने कहा कि वहां कथा मत करिए नहीं आप पर स्लोगन लग जाएगा। हमने कहा तुम सबकी ठटरी बर जाए,पहले यह तो जान लो कि वह कौन है गृहमंत्री तो एक सनातनी हिंदू बब्बर शेर है अगर ऐसे धर्म प्रेमी नेता भारत में और हो जाएं तो भारत को हिंदू राष्ट्र बनने से कोई नहीं रोक सकता।

पार्थिव शिवलिंग निर्माण के आयोजन में भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा, उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव,राज्यमंत्री सुरेश राठखेड़ा के साथ कई जनप्रतिनिधि और लाखों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।




और भी पढ़ें :