पंचायत चुनावों की तारीखों के ऐलान से पहले CM शिवराज का बड़ा ऐलान

Author विकास सिंह| Last Updated: शुक्रवार, 27 मई 2022 (11:50 IST)
हमें फॉलो करें
भोपाल। मध्यप्रदेश में पंचायत चुनावों की तारीखों के एलान से पहले मुख्यमंत्री ने पंचायतों के लिए बड़ा एलान किया है। मुख्यमंत्री ने ऐसी ‘समरस पंचायत’ जहां निर्विरोध चुनाव होगा उनको प्रोत्साहन राशि देने का एलान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि के दौरान गांव में प्रतिस्पर्धा और शत्रुता का माहौल बन जाता है,जिसके परिणाामस्वरूप लड़ाई और झगड़े होते है। इसलिए गांव के लोगों से अपील है कि अपनी पंचायत में मिलजुलकर सर्वसम्माति से चुनाव करे और उनको सरकार प्रोत्साहन राशि देगी।


गौरतलब है कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्री और विधायकों को अपने क्षेत्र में निर्विरोध निर्वाचन कराके ‘समरस पंचायत’ घोषित कराने का एलान किया था।

-किसी भी पंचायत में सरपंच का निर्वाचन अगर निर्विरोध रूप से किया जाता है तो उस पंचायत को 5 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी।
-सरपंच पद हेतु वर्तमान निर्वाचन एवं पिछला निर्वाचन निरंतर निर्विरोध रूप से होने पर पंचायत को 7 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी।
-संपूर्ण पंचायत अर्थात समस्त पंच और सरपंच निर्विरोध निर्वाचित होते है तो पंचायत को प्रोत्साहन स्वरूप
7 लाख रुपये की सहायता दी जायेगी।
-पंचायत में सरपंच एवं पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन होता है तो पंचायत को 12 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी।
-पंचायत में सरपंच एवं पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन निर्विरोध रूप से होने पर पंचायत को 15 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी।

इसके अलावा 4 श्रेणियों में पंचायतों को पुरस्कार दिए जाएंगे।
1.आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर पंचायत का पुरस्कार
2.जल परिपूर्ण पंचायत का पुरस्कार
3.स्वच्छ, स्वस्थ एवं हरित पंचायत का पुरस्कार
4.महिला एवं बाल हितैषी पंचायत का पुरस्कार
इसमें प्रत्येक वर्ग के लिए तीन पुरस्कार
-प्रथम पुरस्कार - 50 लाख रुपये
-द्वितीय पुरस्कार - 25 लाख रुपये
-तृतीय पुरस्कार - 15 लाख रुपये




और भी पढ़ें :