0

मनपसंद फ्रूट्स का फ्रेश मॉकटेल

मंगलवार,सितम्बर 21, 2021
0
1
अमरूद के सूप को हर उम्र के व्यक्ति पी सकते हैं, क्योंकि यह सूप लो कैलोरी भी है। इसे बनाने की विधि एकदम सरल है। आइए जानें...
1
2
सबसे पहले मोटे तले की कड़ाही में आटा भून लें और शक्कर का बूरा या गुड़ का बारीक चूरा करके आटे में मिला लें। अब मध्यम आंच पर 10 मिनट तक पकाएं और थोड़ी-थोड़ी देर पर चलाती रहें।
2
3
बाज़ार में बिक रही मैदे से बनी हुई ब्रेड खाने में तो बड़ी स्वादिष्ट लगती है पर ये हमारे स्वास्थ के लिए बेहद हानिकारक है।
3
4
1 बड़ा कप फ्रेश दही, 1 कप सूजी, 1 शिमला मिर्च (बारीक कटी हुई), 2 हरी मिर्च, 1 टुकड़ा अदरक, एक चुटकी बेकिंग पावडर, सफेद तिल 1 या 2 चम्मच, तेल, नमक स्वादानुसार।
4
4
5
स्पाइसी काबुली चना चाट बनाने के लिए सबसे पहले चने या छोले को 5 से 6 घंटे के लि‍ए भि‍गोकर रखें। थोड़े से नमक और चुटकी भर सोड़े के साथ चने को पकाएं।
5
6
सबसे पहले खट्टे दही में नमक और रवा घोल लें। गाढ़ा लगे तो थोड़ा सा पानी डाल दें। फिर दो घंटे के लिए इसे फूलने दें।
6
7

Diwali sweets : बेसन के लो कैलोरी लड्डू

मंगलवार,अक्टूबर 22, 2019
सबसे पहले 1 कप मोटा बेसन सेकें अर्थात्‌ २ मिनट माइक्रो करें। लगातार चलाते रहें। अब 2-3 चम्मच घी डालें व लगातार चलाएं, जब तक बेसन हल्का भूरा ना हो जाए।
7
8
नवरात्रि के नौ दिन के उपवास के बाद एकदम भरपेट खाना खाने से बचना चाहिए। इसीलिए दशहरे पर जीरो ऑइल ढोकला बनाएं और अपनी सेहत को रखें तंदुरुस्त...। पढ़ें एकदम सरल विधि
8
8
9
सूजी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है इस वजह से सूजी पैन केक डायबिटीज रोगियों के लिए अच्‍छा आहार है।
9
10
नारियल पानी एक बहुत ही स्वादिष्ट और कम कैलोरी वाला प्राकृतिक पेय है। नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व शरीर को ताजगी देने के साथ ही स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरा है। आइए कैसे बनाएं घर पर कोकोनट मॉकटेल...
10
11
सबसे पहले शुगर फ्री और अंडे के पीले भाग को एक कटोरे में देर तक फेंटें। चाहें तो इसमें पिघली हुई जिलेटिन मिला लें। इसमें विप क्रीम मिलाकर फेंटें।
11
12
सबसे पहले चावल तथा दालों को 7-8 घंटे के लिए भिगो दें। इन्हें दही डालकर पीस लें। इसे 4-5 घंटे खमीर उठने के लिए रख दें। अब इसमें...
12
13
सबसे पहले आटा, बेसन, कटा हुआ पालक, प्याज, हरी मिर्च, नमक, धनिया पत्ती व सभी सूखे मसाले मिला लें।
13
14
सर्व प्रथम चावल व मूंग मोगर को साफ करके 3-4 पानी से अच्छी तरह धोकर बनाने के आधे घंटे पूर्व तैयार कर लें। अब प्रेशर कुकर में दाल-चावल और आवश्यकतानुसार पानी डालें तथा नमक डालकर कुकर को बंद करके दो सिटी ले लें।
14
15
चने या छोले को 5 से 6 घंटे के लि‍ए भि‍गोकर रखें। थोड़े से नमक और चुटकी भर सोड़े के साथ चने को पकाएं। प्याज और हरी मि‍र्च बारीक काटें।
15
16
सामग्री : राजमा (रातभर भीगे हुए) एक कप, भीगे हुए देसी चने 1/2 कप, भीगे हुए सींगदाने 1/4 कप, दो मध्यम आकार के आलू उबले हुए, खीरा एक कप बारीक कटा, पके लाल टमाटर बारीक कटे दो कप, बारीक कटा प्याज एक कप, दो हरी मिर्च बारीक कटी, दो बडे चम्मच बारीक कटा ...
16
17
आधा कप बारीक कटी पत्तागोभी, आधी बारीक कटी शिमला मिर्च, दो हरी मिर्च, एक कप हरे और काले अंगूर, नमक और नींबू स्वादानुसार, एक छोटा चम्मच तेल, तड़के के लिए राई।
17
18
पहले दही को मथ लें। इसमें बारीक कटा या लंबे लच्छों में तराशा हुआ प्याज डालें। अब सभी मसाले डालें और लगभग 20 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें।
18
19
दीपावली पर्व पर बनाए जाने वाले व्यंजनों में पोहे का चिवड़े को प्रमुखता से शामिल किया जाता है। इसे बनाना बेहद आसान है और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सभी को बहु‍त पसंद आता है। आइए जानते हैं चिवड़ा बनाने की सरल विधि -
19