0

कोरोना की तालाबंदी से दुखी लड़की ने लिखी किताब

शनिवार,अक्टूबर 16, 2021
0
1
डेनमार्क की खिलौना निर्माता कंपनी 'लेगो' के एक सर्वे में दुनियाभर में माता-पिता के अंदर बच्चों के खिलौनों को लेकर लैंगिक पूर्वाग्रह की बात सामने आई है। इसके बाद कंपनी ने अपने खिलौनों में बदलाव का फैसला किया है।
1
2
अफगानिस्तान के लाल, रसीले अनारों का मौसम शुरू हो गया है लेकिन इस साल हजारों टन अनार पाकिस्तान की सीमा पर सड़ रहे हैं। सीमा पर अनारों के ट्रकों को रोक दिया गया है, जिस वजह से हजारों लोगों का रोजगार भी छिन गया है।
2
3
भारत में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाया लॉकडाउन कई कारोबार को गंभीर आर्थिक संकट में डाल गया। घाटे से उबरने के लिए लोग अपनी सबसे कीमती चीज सोना बेच रहे हैं।
3
4
ब्रिटेन की एक संसदीय समिति ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के शुरुआती दिनों में ही सरकार ने तालाबंदी लगाने में देर कर दी थी। इस देरी की वजह से हजारों ऐसे लोग मारे गए जिन्हें बचाया जा सकता था। यह रिपोर्ट ब्रिटेन की संसद के हाउस ऑफ कॉमन्स की विज्ञान और ...
4
4
5
भारत में बिजली की गंभीर कमी होने की बात कही जा रही है। विद्युत मंत्री जहां कोयले कमी की को नकार रहे हैं, वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से पावर प्लांट में कोयले की कमी का निरीक्षण कराए जाने की खबरें हैं।
5
6
केंद्रीय मंत्री रहे दिवंगत दलित नेता रामविलास पासवान खूब चर्चा में हैं। ऐसा क्या हुआ कि सभी पार्टियां उनको अपना बता रही हैं? उन्हें भारतरत्न दिए जाने की मांग भी उठ गई है। बिहार के राजनीतिक गलियारे में आजकल फिर लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) चर्चा में ...
6
7
जब से चीन के साथ लद्दाख में भारत का हिंसक सीमाविवाद हुआ है, चीन लगातार अपनी गतिविधियों से भारत को परेशान कर रहा है। एक ओर सैनिक अधिकारियों की बातचीत हो रही है तो दूसरी ओर चीनी सैनिक जब चाहे भारतीय सीमा में घुस रहे हैं।
7
8
इटली की अंतरिक्ष यात्री समांथा क्रिस्टोफोरेटी जैसी एक बार्बी गुड़िया को जीरो ग्रैविटी फ्लाइट पर भेजा गया। लड़कियों को अंतरिक्ष विज्ञान की ओर आकर्षित करने के लिए यह प्रतीकात्मक कदम उठाया गया।
8
8
9
भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को देश भर में ऑफलाइन मोड में खुदरा डिजिटल भुगतान करने के लिए एक रूपरेखा पेश करने का प्रस्ताव रखा है।
9
10
कनाडा में एक मंदिर के पुजारी को जान से मारने की धमकियां दी जा रही हैं। इस पुजारी ने दो लड़कियों की आपस में शादी कराई थी जिसके बाद उन्हें समाज से बाहर कर दिया गया।
10
11
भारत को उसकी युवा आबादी के कारण संभावनाओं का देश कहा जाता है। संभावनाओं का इस्तेमाल करने के लिए शिक्षा की जरूरत है। लेकिन यूनेस्को की ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत में शिक्षा की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है।
11
12
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया की पहली मलेरिया वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। हालांकि यह वैक्सीन सिर्फ 30 प्रतिशत प्रभावशाली है और इसकी 4 खुराक लेनी पड़ेंगी। अफ्रीका में हुए परीक्षणों के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया की पहली मलेरिया वैक्सीन को ...
12
13
ऑस्ट्रेलिया के लाखों लोग ऐसे हैं जिनकी जिंदगी अधर में लटक गई है। अस्थायी वीजा पर रहने वाले इन लोगों के लिए सीमाएं बंद हैं तो उन्हें कोई रास्ता नहीं सूझ रहा।
13
14
सूखाग्रस्त कैलीफोर्निया में लोग हवा से पानी बनाने वाली मशीनों को खरीद रहे हैं। इन महंगी मशीनों से कुछ लोगों की पानी की कमी का समाधान तो हो जा रहा है लेकिन क्या यह बड़े स्तर पर इस समस्या का हल है?
14
15
पिछले 2 साल से अमेरिका के परमाणु हथियार कम हो गए हैं। हालांकि यह कमी बहुत मामूली है। 4 साल में पहली बार अमेरिका ने ये आंकड़े प्रकाशित किए हैं। अमेरिका ने 4 साल बाद पहली बार बताया है कि उसके पास कितने परमाणु हथियार हैं। पिछले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ...
15
16
ब्रिटेन और अमेरिका उन चंद देशों में से हैं जो स्वच्छ पर्यावरण को मानवाधिकार बनाने की राह में रोड़ा अटका रहे हैं। हालांकि ज्यादातर देश इस प्रस्ताव के समर्थन में हैं। इस हफ्ते संयुक्त राष्ट्र में एक प्रस्ताव लाया गया है जिसमें स्वस्थ पर्यावरण को ...
16
17
नीति आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि बिहार के जिला अस्पतालों में प्रति एक लाख की आबादी पर महज छह बेड हैं, जो देशभर में सबसे कम है। आयोग की इसी रिपोर्ट पर नीतीश कुमार ने तीखी प्रतिक्रिया दी है।
17
18
कोरोना वायरस के प्रसार के कारण हजारों बांग्लादेशी श्रमिकों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। वहीं देश में कई लोग कठोर मौसम का सामना कर रहे हैं, जो उनके लिए गंभीर खतरा पैदा कर रहा है।
18
19
भारत में सेलिब्रिटियों द्वारा नशीले पदार्थों के सेवन की खबरें अक्सर सुर्खियां बटोर लेती हैं और इन पदार्थों की आपूर्ति की समस्या पर ध्यान ही नहीं जा पाता। जानिए भारत में ड्रग्स की समस्या कितनी बड़ी है।
19