0

क्या लगाना ही होगा कोरोना वायरस का बूस्टर डोज?

शनिवार,नवंबर 27, 2021
0
1
अमीर देशों को कोविड वैक्सीन बेचकर सिर्फ तीन कंपनियां सात अरब रुपये रोजाना कमा रही हैं। लेकिन दो कंपनियां हैं जिन्होंने बिना मुनाफा कमाए वैक्सीन बेची हैं।
1
2
भारत की कुल प्रजनन दर (टीएफआर) प्रति महिला बच्चों की औसत संख्या राष्ट्रीय स्तर पर 2.2 से घटकर 2 हो गई है। देश में प्रजनन दर 2.1 से नीचे आने से जनसंख्या अब स्थिर मानी जा रही है। बुधवार को जारी राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस-5) के ...
2
3
भारत और अमेरिका समेत कई देशों ने मिलकर अपने अपने तेल के रणनीतिक भंडारों में से तेल निकालने का फैसला किया है। लेकिन क्या होता है ये रणनीतिक भंडार और क्यों इसमें से तेल निकाल रहे हैं ये सभी देश?
3
4
अगर किसी के पास चांद पर परमाणु बिजली संयंत्र लगाने का अच्छा आइडिया है, तो अमेरिकी सरकार इसके बारे में जानना चाहती है।
4
4
5
एक नई वैश्विक रिपोर्ट ने दावा किया है कि दुनिया की लगभग आधी आबादी को खराब पोषण मिल रहा है। इसकी वजह से लोगों का स्वास्थ्य तो खराब हो ही रहा है, पृथ्वी पर भी इसका बुरा असर पड़ रहा है। ये नतीजे ग्लोबल न्यूट्रिशन रिपोर्ट (जीएनआर) में जारी किए गए हैं। ...
5
6
कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर करीब एक साल से चल रहे किसान आंदोलन की गूंज सोमवार को उत्तर प्रदेश के उस अवध इलाके में सुनाई दी जहां इतिहास का पहला बड़ा किसान आंदोलन हुआ था।
6
7
दिल्ली की सरकार ने 2025 तक यमुना को साफ करने का लक्ष्य बनाया है। नालों का गंदा पानी सीधे यमुना में जा गिरता है और वह लगातार नदी को प्रदूषित कर रहा है।
7
8
अल्बर्ट आइंस्टाइन की एक दुर्लभ और बहुत मूल्यवान हस्तलिपि पेरिस में नीलाम होने वाली है। आखिर क्या है भौतिक विज्ञान के कई मूल सिद्धांतों की खोज करने वाले इस महान वैज्ञानिक के दस्तावेज में? इस हस्तलिपि में आइंस्टाइन के सापेक्षता सिद्धांत के पीछे की ...
8
8
9
ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन अपने ग्राहकों का डाटा सेव करती है। लेकिन उसमें कैसी-कैसी जानकारियां रिकॉर्ड होती हैं, यह जानकर लोग हैरान रह गए। निजता और सुविधा के बीच की यह उलझन बहुत बड़ी है।
9
10
ब्रिटिश विश्वविद्यालयों में यौन हिंसा की घटनाएं बढ़ रही हैं लेकिन उनसे निपटने का कोई ठोस ढांचा नहीं है। कैंपसों में हिंसा के खिलाफ आई शिकायतों पर दबे-छुपे कार्रवाई करना, उच्च शिक्षण संस्थानों के रवैए की पोल खोलता है।
10
11
जर्मन उपभोक्ता बड़ी शिद्दत से अपनी इस्तेमाल की हुई बोतलें लौटा देते हैं। जर्मनी में बोतल जमा करने की योजना भला कैसे काम करती है? क्या ये मॉडल दूसरे देश भी अपना सकते हैं? शनिवार की सुबह है और जर्मनी के शहर कोलोन के एक सुपर बाजार में लोग बोतलों और ...
11
12
भारत ने जब पहली बार साल 1971 में गर्भपात कानून पारित किया, तो यह दुनिया के सबसे प्रगतिशील कानूनों में से एक था। पचास साल में एक संशोधन के बाद, देश अधिकार-आधारित गर्भपात देखभाल के लिए संघर्ष कर रहा है।
12
13
गुरुग्राम में धार्मिक सद्भाव का परिचय देते हुए एक गुरुद्वारा समिति ने मुसलमानों से कहा है कि वो गुरुद्वारों में नमाज पढ़ सकते हैं। पिछले कई हफ्तों से कुछ संगठन खुली जगहों पर नमाज पढ़े जाने का विरोध कर रहे हैं।
13
14
पाकिस्तान की संसद ने मतदान के लिए इलेक्ट्रॉनिक मशीनों के इस्तेमाल की अनुमति देने वाला एक विवादास्पद विधेयक पारित किया। पाकिस्तान की संसद ने बुधवार को मतदान के लिए इलेक्ट्रॉनिक मशीनों के इस्तेमाल की अनुमति देने वाला एक विवादास्पद विधेयक पारित किया। ...
14
15
इस साल जुलाई में बच्चों के लिए विज्ञापन नियमों में बदलाव की घोषणा के बावजूद फेसबुक अभी भी बच्चों के व्यक्तिगत डेटा को ट्रैक कर रहा है।
15
16
दिल्ली एनसीआर इलाके में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए और भी कड़े कदमों की घोषणा की गई है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि वो वीकेंड पर लॉकडाउन लगाने के लिए भी तैयार है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने मंगलवार 16 नवंबर की रात दिल्ली एनसीआर इलाके में बढ़ते वायु ...
16
17
दिल्ली में हर साल सर्दियों में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है लेकिन इसकी रोकथाम के लिए स्थायी कदम नदारद हैं। प्रदूषण जैसे विषय पर भी राजनीति हावी है और सरकारें अपनी अपनी राजनीतिक रोटियां सेकने में व्यस्त हैं।
17
18
बिहार नवजात शिशुओं को सुरक्षित रखने में तो सफल हुआ है, किंतु उनके पोषण के मामले में अभी भी काफी पीछे है। राज्य में शिशु मृत्युदर (आईएमआर) प्रति हजार 29 है तो दूसरी ओर यहां के 41 प्रतिशत बच्चे कुपोषण के शिकार हैं।
18
19
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अनुसार कोरोना की दोनों लहरों में देशभर में 280 डॉक्टरों की मौत हुई। जान गंवाने वालों में अधिकतर 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के थे। जानकारी के मुताबिक इनमें सबसे ज्यादा मौतें बिहार में हुईं जहां पहली लहर में 39 तथा ...
19