अब कोहली की कप्तानी कुछ महीनों की मेहमान, टी-20 विश्वकप के बाद मिल सकता है भारत को नया कप्तान

Last Updated: सोमवार, 13 सितम्बर 2021 (11:06 IST)
की टीम की घोषणा हुई थी तो महेंद्र सिंह धोनी को मेंटर बनाने का एक हैरान करने वाला फैसला फैंन्स के सामने आया था। अब कुछ दिनों बात सूत्रों के हवाले से एक और खबर आ रही है कि विराट कोहली टी-20 विश्वकप के बाद कप्तानी छोड़ सकते हैं।

वनडे और टी-20 के टॉप 10 बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली वनडे और टी-20 की कप्तानी से इस्तीफा दे सकते हैं। यह निर्णय वह टी-20 विश्वकप के बाद ले सकते हैं। गौरतलब है कि बतौर कोच रवि शास्त्री का भी कार्यकाल टी-20 विश्वकप के बाद समाप्त हो रहा है।

सूत्रों के मुताबिक यह भी बताया जा रहा है कि रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 की कप्तानी की कमान सौंप दी जाएगी। रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियन्स को 5 बार चैंपियन बना चुके हैं। वहीं वनडे में भी विराट कोहली की कप्तानी में भारत को 2018 का एशिया कप जिता चुके हैं।

फैसले के पीछे आईसीसी ट्रॉफी ना ला पाने की विफलता

विराट कोहली ने बतौर कप्तान 3 आईसीसी टूर्नामेंट में भारत की कप्तानी की लेकिन एक में भी उन्हें जीत नसीब नहीं हुई। साल 2017 में पाकिस्तान से 180 रनों के बड़े अंतर से विराट की कप्तानी में भारत ने चैंपियन्स ट्रॉफी फाइनल हारा।

इसके बाद वनडे विश्वकप 2019 सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड से 18 रनों से मैच गंवा दिया। इसके बाद न्यूजीलैंड से एक बार फिर इस साल आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 8 विकेट से गंवा बैठे। विराट कोहली की कप्तानी और टीम सिलेक्शन हमेशा संदेह के घेरे में रही है।

विराट कोहली देंगे बल्लेबाजी पर ध्यान

विराट कोहली की बल्लेबाजी बहुत लचर तो नहीं पर वैसी नहीं रही जिसके लिए वह जाने जाते थे। विराट कोहली अगर 50 के पार पहुंच जाते थे तो 10 में से 7 बार उसको शतक में तब्दील कर देते थे। लेकिन पिछले दो साल से वह एक शतक के लिए तरस रहे हैं।

आखिरी शतक उन्होंने नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट मैच में लगाया था। वहीं वनडे की बात करें तो इस ही साल अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबीना पार्क में विराट कोहली ने शतक लगाया था।

इसका असर उनकी रैंकिंग्स में भी दिखा। अप्रैल के महीने में उन्होंने अपने वनडे की शीर्ष रैंकिंग पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के हाथों गंवा दी। वहीं टेस्ट मैचो में भी अब वह टॉप 5 टेस्ट बल्लेबाजों में नहीं है और रोहित शर्मा उनसे आगे निकल चुके हैं। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :