उमेश यादव ने लिया 150वां टेस्ट विकेट, उनसे आगे हैं सिर्फ यह भारतीय पेसर्स (वीडियो)

Last Updated: शुक्रवार, 3 सितम्बर 2021 (16:54 IST)
हमें फॉलो करें
पर खेले जा रहे चौथे टेस्ट में गुरुवार की शाम और शुक्रवार की सुबह भारतीय तेज गेंदबाज के नाम रही। उन्होंने अपने इरादे तो कल शाम को इस टेस्ट में 3 शतक जमा चुके की गिल्लियां बिखेर कर ही दिखा दिए थे।

इसके बाद शुक्रवार सुबह को उमेश यादव ने इंग्लैंड का मध्यक्रम ध्वस्त कर दिया। नाइटवाचमैन के रूप में भेजे गए क्रेग ओवरटन अपने स्कोर में कोई जुड़ाव नहीं कर सके और 1 रन बनाकर यादव की गेंद को कट करने के प्रयास में कोहली को कैच थमा बैठे।
इस विकेट के साथ ही उमेश यादव ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 150वां विकेट पूरा किया। भारतीय तेज गेंदबाजों की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में अब उनसे आगे सिर्फ 5 नाम है। कपिल देव (434 विकेट) , जहीर खान (311 विकेट),

इशांत शर्मा (311) विकेट, जवागल श्रीनाथ (236 विकेट)

वहीं मोहम्मद शमी (195 विकेट) जिनकी जगह पर उमेश यादव चौथा टेस्ट खेल रहे हैं टेस्ट क्रिकेट में उनसे आगे हैं। हालांकि उमेश यादव सिर्फ इस उपलब्धि के लिए नहीं बल्कि अपनी जगह पक्की करने के लिए खेल रहे हैं।
इंग्लैंड की टीम में शामिल डेविड मलान को भी उन्होंने 31 के स्कोर पर रोहित शर्मा को कैच करवा कर आउट करवा दिया। वह 3 विकेट ले चुके हैं।

उमेश यादव ने पिछले 10 साल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उतार-चढ़ाव भरे करियर के बावजूद खेल में बने रहने का श्रेय अपनी ‘बेजोड़ मानसिक मजबूती’ को दिया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 257 विकेट हासिल कर चुके विदर्भ के 34 साल के तेज गेंदबाज उमेश को नहीं लगता कि उन्हें लेकर टेस्ट विशेषज्ञ की जो धारणा बन रही है उस बारे में जवाब देने की जरूरत है क्योंकि क्रिकेट से दूर जो समय बिताया जा रहा है उसका इस्तेमाल अपने कौशल को निखारने और मुकाबले के लिए तैयार रहने में किया जाना चाहिए।

उमेश यादव भारत की ओर से 48 टेस्ट में 151 और 75 वनडे में 106 विकेट ले चुके हैं। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :