एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले श्रीलंकाई खिलाड़ी बने थिसारा परेरा (वीडियो)

Last Updated: मंगलवार, 30 मार्च 2021 (13:20 IST)
कोलंबो: श्रीलंकाई थिसारा परेरा पेशेवर क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले श्रीलंकाई खिलाड़ी बने।

रविवार को पनागोड़ा शहर के आर्मी ग्राउंड में मेजर क्लब लिमिटेड ओवर लिस्ट ए टूर्नामेंट में ब्लूमफील्ड क्रिकेट और एथलेटिक क्लब के खिलाफ खेले गए मैच में श्रीलंका सेना टीम की कप्तानी करते हुए थिसारा परेरा ने अपनी नाबाद 13 गेंद में 52 रनों की पारी के दौरान यह उपलब्धि हासिल की।

अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने श्रीलंका की लिस्ट ए क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक भी जमाने का रिकॉर्ड भी बनाया। उन्होंने अपनी पारी में कुल 8 छक्के लगाए।

सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व ऑलराउंडर कौशल्या वीरत्ने के पास है, जिन्होंने नवंबर 2005 में कुरुनेगल्ला यूथ क्रिकेट क्लब के खिलाफ रंगाना क्रिकेट क्लब के लिए 12 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था। इस 18 गेंदों में 66 रनों की पारी में दो चौके और आठ छक्के शामिल थे। कौशल्या ने एक ही ओवर में पांच छक्के जड़े थे जिसका एक कदम आगे कल थिसारा परेरा गए।

पांचवे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे 31 वर्षीय परेरा पिच पर पैड पहन कर तब आए जब पारी में बस 20 गेंदें बची थी। यह मैच 41 ओवरों तक ही सीमित था। पार्ट-टाइम ऑफ़स्पिनर दिलन कोरे को उन्होंने अपना कोपभजन बनाया और हर गेंद पर छक्का जड़ा।

कोरे ने अपने चार ओवरों में कुल 73 रन लुटाए। 318 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ब्लूमफील्ड 6 विकेट पर मात्र 73 रन ही बना पायी।

इससे पहले गारफील्ड सोबर्स, रवि शास्त्री, हर्शल गिब्स, युवराज सिंह, रॉस व्हाइटली, हज़रतुल्ला ज़ाज़ई, लियो कार्टर और किरोन पोलार्ड के बाद ऑलराउंडर थिसारा परेरा दुनिया के नौवें क्रिकेटर हैं जिन्होंने पेशेवर क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल की है।

इस साल कीरन पोलार्ड ने भी श्रीलंका के स्पिनर अकीला धन्नजया के एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे। इस टी-20 मैच में अकीला धन्नजया ने हैट्रिक ली थी उसके बाद पोलार्ड ने उनके अगले ओवर में 36 रन बटोरे थे।
साल 2009 में भारत के खिलाफ अपना वनडे क्रिकेट करियर शुरु करने वाले थिसारा ने कुल 166 मैचों में 10 अर्धशतक और 1 शतक के साथ 2338 रन बनाए हैं और 175 विकेट लिए हैं। वहीं 84 टी-20 मैचों में उन्होंने 1204 रन बनाए हैं और 51 विकेट लिए हैं।
(वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :