कोहली ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड, विदेशों में वन-डे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बने

Last Updated: बुधवार, 19 जनवरी 2022 (21:44 IST)
पार्ल। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली बुधवार को महान क्रिकेटर (5065 रन) को पीछे छोड़कर विदेशों में एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय में बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए।

कोहली ने यह उपलब्धि यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में हासिल की। कोहली ने तीन चौकों की मदद से 63 गेंद में 51 रन बनाए।
कोहली के नाम पर अब एकदिवसीय मैचों में विदेशी सरजमीं पर 5108 रन दर्ज हो गए हैं। श्रीलंका के कुमार संगकारा (5,518) विदेशी सरजमीं पर वन-डे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पर हैं।
जब कोहली 27 रन पर पहुंचे, तब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ को सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी पीछे छोड़ दिया। कोहली इस मामले में अब सिर्फ तेंदुलकर से पीछे हैं जिन्होंने वनडे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2,001 रन बनाए हैं। तेंदुलकर सभी देशों के खिलाड़ियों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन जोड़ने के मामले में शीर्ष पर हैं। कोहली के इस मैच से पहले 1287 रन थे।
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ियों की सूची में कोहली छठे नंबर पर हैं। वह तेंदुलकर के अलावा रिकी पोंटिंग (1879), कुमार संगकारा (1789), स्टीव वॉ (1581) और शिवनारायण चंद्रपॉल (1559) से पीछे हैं। पिछले हफ्ते कोहली ने भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़कर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था।



और भी पढ़ें :