IPL ही नहीं वनडे-T20I कप्तानी में भी रोहित शर्मा विराट कोहली से हैं बीस

पुनः संशोधित बुधवार, 15 सितम्बर 2021 (11:22 IST)
कुछ दिन पहले यह खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी कि विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने के लिए कप्तानी को अलविदा कहने का मन बना लिया है। लेकिन फिर यह कोरी अफवाह साबित हुई और रोहित और कोहली के फैंस के बीच का विवाद भी थम गया।

हालांकि अगर यह बात सच होती तो भारतीय क्रिकेट के पक्ष में ही होती क्योंकि यह बात तो सभी जानते हैं कि आईपीएल में रोहित शर्मा विराट कोहली से बीस है लेकिन वनडे और टी-20 की कप्तानी में भी रोहित शर्मा विराट से आगे हैं। आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं।

आईपीएल में रोहित शर्मा सर्वाधिक 5 बार मुंबई इंडियन्स को जीत दिला चुके हैं। लेकिन जब जब उन्हें वनडे या फिर टी-20 की कप्तानी का मौका मिला है उन्होंने विराट कोहली से अच्छे मैदानी फैसले लिए हैं।

आईपीएल में रोहित कोहली से काफी आगे

अगर मैचों की बात करें तो आईपीएल में रोहित शर्मा बतौर कप्तान कहीं आगे हैं। कुल 123 मैचों में 74 बार वह मुंबई इंडियन्स को मैच जिता चुके हैं और सिर्फ 49 बार फ्रैंचाइजी हारी है। वहीं विराट कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी 132 मैचों में की है और महज 62 मैच जीते हैं और 66 मैच हारे हैं। जीत के प्रतिशत की बात करें तो रोहित के जीत का प्रतिशत 60 है और कोहली का 48.

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भी रोहित कोहली पर बीस

टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी रोहित शर्मा विराट कोहली से बेहतर कप्तान नजर आते हैं। कुल 19 मैचों में रोहित शर्मा ने टीम की अगुवाई की है और 15 में जीत दिलाई है, इस दौरान सिर्फ 4 मैच टीम इंडिया हारी है। वहीं विराट कोहली की बात करें तो विराट कोहली की अगुवाई में भारत 45 मैच खेला है और 29 में जीत हासिल हुई है। वहीं 14 मैचों में टीम को हार का मुंह देखना पड़ा है। जीत का प्रतिशत देखें तो रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत को 78 प्रतिशत बार जीत मिली है वहीं कोहली की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 67 है।

वनडे में रोहित के जीत का प्रतिशत 80

आईपीएल और टी-20 अंतरराष्ट्रीय तो छोटे फॉर्मेट का क्रिकेट है लेकिन वनडे में तो रोहित शर्मा विराट कोहली से बतौर कप्तान और ज्यादा आगे हैं। विराट कोहली ने 95 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की है और 65 में जीत दिलाई है और 27 में हार दिलाई है। इसमें से 1 टाई और 2 मैच बेनतीजा रहा है। वही रोहित शर्मा ने 10 वनडे मैचों में टीम की अगुवाई की है और 8 मैचों में टीम को जिताया है और सिर्फ 2 में हार मिली है। वनडे में रोहित शर्मा के जीत का प्रतिशत 80 है और विराट कोहली का 70 प्रतिशत। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :