रविचंद्रन अश्विन बन सकते हैं साल 2021 के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, ICC ने किया नामित

Last Updated: बुधवार, 29 दिसंबर 2021 (20:17 IST)
हमें फॉलो करें
दुबई: भारत के आफ स्पिनर को मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के साल के में रूप में नामित चार खिलाड़ियों की सूची में जगह मिली।

चेन्नई के 35 साल के अश्विन ने पिछले एक साल में 8 टेस्ट में 16.23 के औसत से 52 विकेट चटकाने के अलावा एक शतक की मदद से 28.08 के औसत 337 रन भी बनाए।यही कारण है कि ना केवल रविचंद्रन अश्विन में दूसरे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज है बल्कि दूसरे सर्वश्रेष्ठ भी है। यही कारण है कि साल 2021 के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बनने की उनकी संभावना सबसे अधिक बताई जा रही है।

अश्विन के अलावा इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन और श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने को भी इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नामित किया गया।पुरस्कार के विजेता की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी।
आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘सबसे लंबे प्रारूप में भारत के महानतम मैच विजेताओं में से एक आर अश्विन ने 2021 में एक बार फिर दुनिया के शीर्ष स्पिनर में से एक के रूप में अपनी धाक जमाई। गेंद से अपनी जादूगरी के अलावा अश्विन ने बल्ले से भी उपयोगी योगदान दिया।’’

साल भर बेहतरीन क्रिकेट खेली अश्विन ने

अश्विन ने साल की उम्दा शुरुआत करते हुए सिडनी टेस्ट में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 128 गेंद में 29 रन की धैर्यपूर्ण पारी खेली। हनुमा विहारी के साथ उनकी साझेदारी की बदौलत भारत उस टेस्ट को ड्रॉ कराके श्रृंखला 1-1 से बराबर रखने में सफल रहा।

इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर अश्विन को श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने चार मैचों में 14.72 के औसत से 32 विकेट चटकाने के अलावा बल्ले से 189 रन का योगदान दिया।

इस आफ स्पिनर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथम्पटन में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में तेज गेंदबाजों की अनुकूल पिच पर भी चार विकेट हासिल किए। अंतिम दिन पर उन्होंने पैट कमिंस का रिकॉर्ड तोड़ा और टेस्ट चैंपियनशिप (19-21)में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

इंग्लैंड में चारों टेस्ट में अंतिम एकादश से बाहर रहने के बाद अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर एक बार फिर अपनी चमक बिखेरी। दो मैचों में 11.36 की औसत से 14 विकेट चटकाने और कानपुर टेस्ट में उम्दा बल्लेबाजी करने के लिए उन्हें एक बार फिर श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

आईसीसी पुरस्कारों के तहत कुल 13 व्यक्तिगत पुरस्कार और पुरुष तथा महिला क्रिकेट के सभी प्रारूपों में साल की सर्वश्रेष्ठ टीम के कुल पांच पुरस्कार दिए जाते हैं।

व्यक्तिगत वर्ग के अन्य पुरस्कार साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी, साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के लिए राशेल हेहोई फ्लिंट ट्रॉफी, साल का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय पुरुष क्रिकेटर, साल की सर्वश्रेष्ठ महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, साल का उभरता हुआ पुरुष खिलाड़ी, साल की उभरती हुई महिला खिलाड़ी, साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष एसोसिएट खिलाड़ी, साल की सर्वश्रेष्ठ महिला एसोसिएट खिलाड़ी, खेल भावना पुरस्कार और साल के सर्वश्रेष्ठ अंपायर का पुरस्कार है।

आईसीसी ने कहा, ‘‘पहले सात वर्ग के नामित खिलाड़ियों की घोषणा 28 से 31 दिसंबर के बीच की जाएगी। इन सात वर्ग में से प्रत्येक में चार खिलाड़ियों को नामित किया जाएगा और वे खिलाड़ी शामिल होंगे जिन्होंने एक जनवरी 2021 से 31 दिसंबर 2021 के बीच के समय के दौरान सबसे अधिक प्रभावी प्रदर्शन किया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘नामित खिलाड़ियों पर फैसला पुरस्कार समिति करेगी जिसमें दुनिया भर के जाने माने क्रिकेट पत्रकार और प्रसारणकर्ताओं के अलावा आईसीसी के सीईओ ज्यौफ अलार्डिस शामिल होंगे।’’

क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने कहा कि प्रत्येक वर्ग के विजेताओं की घोषणा जनवरी में की जाएगी। आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टीमों की घोषणा 17 और 18 जनवरी को होगी।




और भी पढ़ें :