कल धोनी के शहर में किसको मैदान पर मौका देंगे 'द वॉल'? इन पर हैं निगाहें

Last Updated: गुरुवार, 18 नवंबर 2021 (17:52 IST)
हमें फॉलो करें
जयपुर में खेले गए बनाम टी-20 मैच में भारत ने आसान से दिख रहे मैच को मुश्किल बनाकर जीत हासिल की। अंतिम ओवर में भारत को जीत के लिए 10 रनों की जरुरत थी लेकिन न्यूजीलैंड के सभी प्रमुख गेंदबाज अपने ओवर का कोटो पूरा कर चुके थे।

वेंकटेश अय्यर और अंत में ऋषभ पंत के चौकों के कारण भारत ने 5 विकेट से न्यूजीलैंड पर जीत दर्ज की। अब कारवां आगे बढ़ेगा रांची की ओर जिसने भारत को एक वर्ल्ड क्लास क्रिकेट महेंद्र सिंह धोनी दिया। महेंद्र सिंह धोनी हाल ही में टी-20 विश्वकप में टीम इंडिया के मेंटर थे।

बहरहाल नजरें इस बात पर टिकी हैं कि कल द वॉल यानि की टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ किसको अंतिम ग्यारह में मौका देते हैं। गौरतलब है कि टीम इस टी-20 विश्वकप से सबक लेकर आगे बढ़ी है और अगला टी-20 विश्वकप ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है।

राहुल द्रविड़ चाहते हैं कि जब तक अगला टी-20 विश्वकप आए हर युवा खिलाड़ी को टीम इंडिया से खेलने का मौका मिल चुका हो ताकि एक साल बाद खिलाड़ियों के पूल बनाने में कोई तकलीफ ना आए।

इस ही सिलसिले में कल जयपुर में वैंकटेश अय्यर को द्रविड़ ने डेब्यू कैप थमाई थी। अब यह देखना होगा कि कल रांची में किसे यह मौका मिलता है। या फिर किस युवा खिलाड़ी को द्रविड़ मौका देना चाहेंगे।इन 3 खिलाड़ियों को कल रांची में खेले जाने वाले दूसरे टी-20 में मौका मिल सकता है।
Rituraj Gaikwad
ऋतुराज गायकवाड़-आईपीएल 2021 की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को टीम में शामिल किया गया है। इस सत्र में गायकवाड़ ने 16 मैचों में 45 की औसत से 635 रन बनाए। इसमें 4 अर्धशतक और राजस्थान के खिलाफ लगाया गया विस्फोटक शतक (101) शामिल है। इस सत्र में उन्होंने कुल 64 चौके और 23 छक्के लगाए। पारी को तेज गति देने का काम गायकवाड़ को सौंपा गया जो उन्होंने बखूबी निभाया। फाइनल मैच में उन्होंने केएल राहुल से औरेंज कैप छीन ली थी। ऋतुराज श्रीलंका श्रृंखला के दौरान भारत की ओर से पदार्पण कर चुके हैं।

उनको मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर की जगह टीम में मौका मिल सकता है। अगर ऐसा होत है तो कल उनका टी-20 डेब्यू होगा।
हर्षल पटेल-
इस आईपीएल 2021 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की खोज रहे पर्पल कैप होल्डर को भी न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ टी-20 सीरीज में शामिल किया गया है। पहले मैच में मुंबई के खिलाफ उन्होंने किसी भी सीजने के पहले मैच में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया। टूर्नामेंट अंत होते होते वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किसी भी गेंदबाज द्वारा आईपीएल में विकटों के लिहाज से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर गए। उन्होंने 15 मैचों में 14 की औसत से 32 विकेट चटकाए।
अपनी डेथ गेंदबाजी के लिए जाने वाले हर्षल पटेल को दीपक चाहर की जगह मौका दिया जा सकता है जो पहले टी-20 में काफी महंगे साबित हुए थे। दीपक चाहर ने 4 ओवरों मे 42 रन दिए थे। उन्होंने सिर्फ 1 विकेट लिया था। अगर ऐसा होता है तो कल हर्षल पटेल भी टीम इंडिया की जर्सी में अपना पहला मैच खेलेंगे।
Ishan Kishan
ईशान किशन- कल अंतिम ग्यारह में एक और बदलाव दिख सकता है।ने अपने पहले टी20I डेब्यू में अर्धशतक लगाया था और वनडे डेब्यू में भी अर्धशतक लगाकर अपनी काबिलियत साबित की। किशन ने अपने टी-20 करियर का आगाज ही विस्फोटक पारी से किया, इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 32 गेंदो में 56 रन बनाए थे, जिसमें 5 चौके और 4 छक्के शामिल थे।

यह पहला मौका नहीं था जब उन्होंने अपनी पारी से तहलका मचाया हो। अगर यह कहें कि आईपीएल 2020 की वह खोज रहें हैं तो गलत नहीं होगा। इस टूर्नामेंट में इशान ने 30 छक्के जडे थे। मुंबई इंडियन्स के धुआंधार सलामी बल्लेबाज किशन ने 14 मैचों में 57 की औसत से 516 रन बनाए थे। इस सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वह पांचवे पायदान पर थे।
कल उनको ऋषभ पंत की जगह मौका मिल सकता है। हालांकि पंत ज्यादा विश्वसनीय हैं लेकिन एक युवा कीपर को भी द्रविड़ मौका देकर देख सकते हैं क्योंकि बात सीरीज की नहीं अगले साल होने वाले टी-20 विश्वकप की है।



और भी पढ़ें :