हनुमान भक्त स्पिनर ने फिर 7 बांग्लादेशी बल्लेबाजों को लौटाया पवैलियन, द. अफ्रीका जीता सीरीज

Last Updated: सोमवार, 11 अप्रैल 2022 (18:13 IST)
हमें फॉलो करें
गक्बेरहा: दक्षिण अफ्रीका ने को 80 रन पर आउट करके मंगलवार को यहां दूसरे और अंतिम क्रिकेट मैच में 332 रन से बड़ी जीत दर्ज करके दो मैचों की श्रृंखला में 2-0 से क्लीन स्वीप किया।स्पिनर केशव महाराज और साइमन हार्पर ने फिर से दूसरी पारी में सभी 10 विकेट लिये।

उन्होंने पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की 220 रन से जीत में भी ऐसा कारनामा किया था।ने पहले टेस्ट में घातक गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 32 रन देकर सात विकेट झटके थे। इसके साथ ही वह लगातार चौथी पारी में 2 बार 7 विकेट चटकाने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इसके अलावा उन्होंने अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज करवा लिया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 150 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए।

महाराज ने 40 रन देकर सात जबकि हार्पर ने 34 रन देकर तीन विकेट लिये जिससे बांग्लादेश की दूसरी पारी सिमटने में देर नहीं लगी। बांग्लादेश ने सुबह तीन विकेट पर 27 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन 14 ओवर के अंदर उसके बाकी बचे विकेट भी गिर गये।
दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के सामने 413 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा था।दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 453 रन बनाकर बांग्लादेश को 217 रन पर आउट करके अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी।

बांग्लादेश भले ही दोनों टेस्ट मैचों में बड़े अंतर से हार गया लेकिन उसने वनडे श्रृंखला 2-1 से जीती थी। यह पहला अवसर था जबकि उसने दक्षिण अफ्रीका में किसी तरह की श्रृंखला जीती थी।

कंठस्थ याद है हनुमान चालीसा

ज्यादातर दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी अमूमन ईसाई धर्म के अनुयायी रहते हैं। एक दो खिलाड़ी इस्लामिक मूल के भी हैं जैसे इमरान ताहिर , तबरेज शम्सी। लेकिन आप को जानकर हैरानी होगी कि टेम्बा बावुमा के अंगूठे की चोट के कारण कप्तान बनाए गए केशव महाराज एक दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी है जो हुनमान जी की आराधना करते हैं।

भारतीय मूल के केशव महाराज सनातन हिंदू धर्म के अनुयायी हैं । उन्हें हनुमान चालीसा भी कंठस्थ याद है। वह कोशिश करते हैं कि हर मंगलवार या शनिवार हनुमान जी का जाप कर सकें।



और भी पढ़ें :