पंत से हारे, अश्विन से हारे, आखिरकार बुमराह को पछाड़, प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड जीते रूट

Last Updated: सोमवार, 13 सितम्बर 2021 (22:11 IST)
जनवरी से ही पुरुस्कार लेने की कोशिश में आखिरकार यह पुरुस्कार पाने में सफल हो गए। यह पुरुस्कार पाने वाले इंग्लैंड के वह पहले खिलाड़ी बने। अगस्त के महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी जो रूट का मुकाबला भारत के तेज गेंदबाज और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी से हुआ।

गौरतलब है कि इंग्लैंड के लिये कप्तान रूट ने तीनों टेस्ट में शतक जमाये और टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे। वहीं अफरीदी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट में 18 विकेट लिये। जसप्रीत बुमराह ने गेंद और कुछ मौकों पर बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया और टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे किए। बुमराह ने पहले टेस्ट में नौ विकेट भी लिए थे।

हालांकि इस बार जो रूट का बल्ला एशियाई गेंदबाजों की गेंदो पर भारी पड़ा और यह पुरुस्कार उनकी झोली में गिरा।

भारतीय खिलाड़ियों के सामने नहीं जीत पा रहे थे यह पुरुस्कार

जो रूट यह पुरुस्कार जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी बन सकते थे लेकिन जनवरी में बाजी मार ले गए। जनवरी माह में इंग्लैंड के कप्तान रुट ने श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और 228 तथा 186 रनों की शानदार पारी खेली थी। उनकी इन पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने श्रीलंका को 2-0 से हराकर क्लीन स्वीप किया था।

लेकिन पंत की विजयी पारी के कारण उन्हें वोट ज्यादा मिले। 23 वर्षीय पंत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में

जनवरी में दो टेस्ट मुकाबले खेले थे और सिडनी टेस्ट में 97 तथा चौथे और अंतिम टेस्ट मुकाबले में नाबाद 89 रन बनाए थे जिसकी बदौलत टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत हासिल की थी।

फरवरी में फिर अश्विन से गच्चा खा गए थे रूट

फरवरी के महीने में तो जो रूट ने हरफनमौला प्रदर्शन दिखाया था लेकिन फिर भी उन्होंने पुरुस्कार नहीं मिल पाया था। भारत के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट में 55 की औसत से रूट ने 218 रन बनाए थे। वहीं 14 की औसत से तीसरे टेस्ट में 6 विकेट लिए थे।

ने चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट में 5 विकेट लिए और बल्ले से शानदार शतक जमाया था। फरवरी में 35 की औसत से अश्विन ने 106 टेस्ट रन बनाए वहीं 15 की औसत से 24 विकेट झटके थे। तीसरे टेस्ट के दौरान उन्होंने टेस्ट मैचों में 400 विकटों का आंकड़ा पार किया था और अंत में प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरुस्कार भी जीता था।(वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :