IPL 2022 के बाद फॉर्म में लौटे ईशान किशन, 48 गेंदों में जड़े 76 रन

Last Updated: शुक्रवार, 10 जून 2022 (08:14 IST)
हमें फॉलो करें
आईपीएल में नाकामी का गम भुलाते हुए ईशान किशन ने 48 गेंद में 76 रन बनाकर भारत को गुरूवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में चार विकेट पर 211 रन पर पहुंचाया।

आईपीएल में मुंबई इंडियंस द्वारा 15 करोड़ 25 लाख रूपये में खरीदे गए ईशान बल्ले से कोई कमाल नहीं दिखा सके थे लेकिन उन्होंने आज भारत को शानदार शुरूआत दी। उनका साथ निभाया रूतुराज गायकवाड़ ने जो खुद भी आईपीएल में फ्लॉप रहे थे।

ईशान ने अपनी पारी में 11 चौके और तीन छक्के जड़े। ने 36 और केएल राहुल के चोटिल होने के कारण पहली बार भारत की कप्तानी कर रहे ऋषभ पंत ने 29 रन बनाये।

मैच शुरू होने से पहले ही दक्षिण अफ्रीका को झटका लगा जब बल्लेबाज एडेन मार्कराम कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के कारण बाहर हो गए । उनकी जगह ट्रिस्टान स्टब्स को पदार्पण का मौका मिला।

भारत की शुरूआत काफी अच्छी रही और पावरप्ले के छह ओवरों में ईशान और गायकवाड़ ने 51 रन जोड़े । केशव महाराज के पहले ही ओवर में ईशान ने दो चौके जड़कर अपने तेवर जाहिर कर दिये। इस ओवर में पांच वाइड समेत 13 रन बने।

कैगिसो रबाडा ने दूसरे ओवर में दो रन ही देकर दबाव कम करने की कोशिश की। लेकिन अगले ही ओवर में गायकवाड़ ने एनरिच नॉर्किया को शॉर्ट फाइन लेग पर पारी का पहला छक्का लगाकर हाथ खोले। आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिये कुछ खास नहीं कर सके गायकवाड़ ने छठे ओवर में नॉर्किया को फिर एक छक्का लगाया । इसी ओवर में ईशान ने दो चौके लगाकर भारत के पचास रन पूरे किये।

सातवें ओवर की पहली गेंद पर सीमारेखा के पास ड्वेन प्रिटोरियस ने गायकवाड़ को वेन परनेल की गेंद पर जीवनदान दिया। उस समय गायकवाड़ का स्कोर 17 रन था लेकिन इस छक्के के बाद अगली ही गेंद पर वह विकेट के पीछे कैच थमा बैठे। गायकवाड़ ने 15 गेंद में 23 रन बनाये।

इसके बाद आये श्रेयस अय्यर ने ईशान के साथ आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए रनगति को तेजी से बढाया। उन्होंने आठवें ओवर में तबरेज शम्सी को लांग आन पर छक्का जड़ा । इसके बाद उनके अगले ओवर में लांग आन पर फिर दो छक्के लगाकर भारत को सौ रन के पार पहुंचाया। दस ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट पर 102 रन था।

अय्यर को 25 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला जब महाराज की गेंद पर क्विंटन डिकॉक ने स्टम्पिंग का मौका गंवाया। इस बीच ईशान ने महाराज को छक्का जड़कर 37 गेंदों में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।



ईशान ने महाराज को अगले ओवर में जमकर नसीहत दी और पहली दो गेंद पर डीप मिडविकेट पर छक्के और अगली दो गेंद पर गेंदबाज के सिर के ऊपर से स्ट्रेट चौके लगाये। पांचवी गेंद पर मैदानी अंपायर ने उन्हें पगबाधा आउट दिया लेकिन रिव्यू का फैसला बल्लेबाज के पक्ष में रहा। वह अगली गेंद पर हालांकि स्टब्स को कैच देकर पवेलियन लौटे।

श्रेयस अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके और 27 गेंद में 36 रन बनाकर प्रिटोरियस की गेंद पर बोल्ड हो गए। कप्तान पंत ने प्रिटोरियस के अगले ओवर में दो छक्के और एक चौके समेत 18 रन निकाले। वहीं अगले ओवर में हार्दिक पंड्या ने परनेल को एक चौका और एक छक्का लगाया।

आखिरी ओवर की पहली गेंद पर नॉर्किया ने पंत को वान डेर डुसेन के हाथों लपकवाया। बतौर कप्तान अपने पहले मैच में पंत 16 गेंद में 29 रन बनाकर आउट हुए।इसके बाद मैदान पर उतरे दिनेश कार्तिक का स्वागत दर्शकों ने ‘डीके डीके’ के शोर से किया लेकिन आईपीएल विजेता कप्तान हार्दिक पंड्या ने इस ओवर में छक्का जड़ा।(भाषा)



और भी पढ़ें :