इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों को नहीं मिल सका कभी कप्तानी का मौका, धवन लगा सकते हैं मौके पर चौका

Last Updated: गुरुवार, 1 जुलाई 2021 (12:28 IST)
हमें फॉलो करें
क्रिकेट जगत में गब्बर के नाम से अपनी पहचान बनाने वाले शिखर धवन को आज तक आपने बल्ला चलाते तो देखा होगा, मगर अब वह श्रीलंका दौरे पर बतौर कप्तान टीम का हिस्सा होंगे। अब भई, कप्तान बनने पर जिम्मेदारियां भी बढ़ेंगी और प्रदर्शन भी करना होगा, क्योंकि टी20 विश्व कप सिर पर है।


ये पहला मौका है, जब धवन को टीम की कमान सौंपी गई है। तीनों फॉर्मेट के 240 मैच खेलने के बाद ये जिम्मेदारी गब्बर को सौंपी गई है। मगर क्या आप जानते हैं कि ऐसे कुछ दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं, जिनका कद तो काफी बड़ा रहा है, लेकिन उन्हें अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में एक मैच में भी कप्तानी करने का मौका नहीं मिल सका।


इस लिस्ट में युवराज सिंह, हरभजन सिंह, जहीर खान, जवागल श्रीनाथ व रवींद्र जडेजा का नाम शामिल है। वैसे तो इस लिस्ट में से सिर्फ एक ही खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में फिलहाल एक्टिव है। मगर वाकई हैरानी की बात है की इन्हें एक मैच में भी कप्तानी करने का मौका नहीं मिल सका। हालांकि, एमएस धोनी के कार्यकाल में एक लंबे समय तक टीम के उपकप्तान रह चुके हैं।

उनके अलावा हरभजन सिंह, और जवागल श्रीनाथ ने क्रिकेट के मैदान पर अपने नाम का डंका जरुर बजाय लेकिन कप्तान कभी नहीं बन सके। वहीं बात अगर सर जडेजा की करें तो उनको भी आज तक कप्तान नहीं बनाया गया है।


श्रीलंका दौरे पर 13 जुलाई से एकदिवसीय सीरीज की शुरुआत होगी। अब देखना दिलचस्प होने वाला है कि ‘गब्बर द कैप्टन’ मैदान पर कैसे नजर आते हैं, क्योंकि आज तक तो हमने ‘गब्बर द बैट्समैन’ को ही देखा है। बताते चलें, धवन के नेतृत्व वाली टीम इंडिया को 3-3 मैचों की वनडे व टी20 आई सीरीज खेलनी है।

भारत के लिए इन खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर खूब नाम कमाया, लेकिन कभी कप्तान न बन सके:

खिलाड़ियों का नाम अंतरराष्ट्रीय मैच
युवराज सिंह 402
367
जहीर खान 309
जवागल श्रीनाथ 296
रवींद्र जडेजा 270



और भी पढ़ें :