ऑस्ट्रेलिया दौरे की बुरी शुरुआत, अभ्यास मैच 36 रनों से हारा भारत (वीडियो हाइलाइट्स)

पुनः संशोधित शनिवार, 18 सितम्बर 2021 (19:17 IST)
ब्रिस्बेन: रेचल हेंस, और बेथ मूनी के अर्धशतकों और युवा तेज़ गेंदबाज़ स्टेला कैंपबेल के तीन विकेट की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने एकदिवसीय अभ्यास मैच में को 36 रनों से हरा दिया।

भारत की तरफ़ से ने सिर्फ़ 28 रन देकर तीन विकेट लिए, वहीं मध्य क्रम में पूजा वस्त्रकर (57) और दीप्ति शर्मा (49 नाबाद) ने संघर्ष दिखाया। लेकिन अंतिम 10 ओवरों में भारत की तरफ़ से लगातार विकेट गिरते रहे और रन बनाने की दर भी काफ़ी धीमी रही और भारत को हार का मुंह देखना पड़ा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मल्टी फ़ॉर्मेट सीरीज़ के वनडे मैचों की शुरूआत मंगलवार, 21 सितंबर से हो रही है।

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को झूलन गोस्वामी ने एलिसा हीली के रूप में सातवें ओवर में ही झटका दिया। लेकिन इसके बाद हेंस और लानिंग ने पारी को संभाल लिया और 18 ओवर में 118 रन जोड़े। लेकिन इसके बाद भारत ने वापसी करते हुए छ: गेंद और दो रन के भीतर ही तीन विकेट झटक लिए। हेंस 71 गेंदों में 65 रन बनाकर रन आउट हुईं। उनके बाद आईं एलीस पेरी भी रन आउट का शिकार हुईं। लानिंग को पूनम ने 57 गेंदों में 59 के निजी स्कोर पर स्टंप कराया।

इसके बाद मूनी (59 रन) ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला और एश्ली गार्डनर के साथ पांचवें विकेट की साझेदारी में 63 रन जोड़े। पूनम ने इस बीच दो और विकेट झटके। हालांकि ए नाबेल सदरलैंड और जॉर्जिया वेयरहम ने नौवें विकेट के लिए 37 रन जोड़ भारत के सामने 279 रन का एक चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

पेरी ने स्मृति मांधना और कप्तान मिताली राज को 6 ओवर के भीतर ही पवेलियन में भेजकर ऑस्ट्रेलिया को शानदार शुरूआत दी। दूसरे छोर से शेफ़ाली वर्मा ने अपने स्वभाव के अनुसार तेज़ शुरूआत की। उन्होंने 21 गेंद पर 5 चौकों की मदद से 27 रन बनाए। हालांकि कैंपबेल ने पहले शेफ़ाली और फिर ऋचा घोष को आउट कर भारतीय पारी को डावांडोल कर दिया। ऋचा घोष ने 41 गेंदों पर 41 रन बनाए। वह लेफ़्ट आर्म स्पिनर सोफ़ी मोलिन्यू की शिकार हुईं।
इसके बाद पूजा वस्त्रकर और दीप्ति शर्मा ने 21 ओवर में 89 रन जोड़े। हालांकि दोनों ने काफ़ी धीमी बल्लेबाज़ी की। इस वजह से आवश्यक रन गति बढ़ती रही और भारत निर्धारित 50 ओवर में 242 रन ही बना सका।

रविवार को दोनों टीमें मकाय की यात्रा करेंगी, जहां पर मंगलवार को पहला वनडे होना है। इस सीरीज़ में तीन वनडे, इकलौता डे नाइट टेस्ट मैच और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेले जाने हैं।(वार्ता)



और भी पढ़ें :