INDvsNZ Test : भारत ने 234 रनों पर घोषित की दूसरी पारी, न्यूजीलैंड को जीत के लिए मिला 284 रनों का लक्ष्य

Last Updated: रविवार, 28 नवंबर 2021 (16:50 IST)
हमें फॉलो करें
कानपुर।
भारत की दूसरी पारी 7 विकेट पर 234 रन पर घोषित की।

न्यूजीलैंड ने भारत के 284 के लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में एक विकेट पर चार रन बनाए। न्यूजीलैंड की टीम को जीत के लिए अब भी 280 रन की दरकार है।
दिन का खेल खत्म होने पर टॉम लैथम दो रन बनाकर खेल रहे थे जबकि विलियम समरविले ने अभी खाता नहीं खोला है। भारत की ओर से एकमात्र विकेट रविचंद्रन अश्विन ने चटकाया।

पदार्पण टेस्ट की पहली पारी में शतक जड़ने के बाद ने दूसरी पारी में बेहद दबाव के बीच अर्द्धशतक जड़ा जिससे भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को यहां चाय तक दूसरी पारी में सात विकेट पर 167 रन बनाए। भारत की कुल बढ़त 216 रन की हो गई है जिससे न्यूजीलैंड की मुसीबतें बढ़ना तय है।

अय्यर (125 गेंद में 65 रन, आठ चौके, एक छक्का) ने रविचंद्रन अश्विन (32) के साथ छठे विकेट के लिए 52 जबकि रिद्धिमान साहा (नाबाद 22) के साथ सातवें विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की। इससे पहले सुबह के सत्र में कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे और उप कप्तान चेतेश्वर पुजारा ने एक बार फिर निराश किया जिससे भारत 51 रन पर पांच विकेट गंवाकर संकट में था।

अय्यर ने हालांकि पहले अश्विन और फिर साहा के साथ अर्धशतकीय साझेदारी करके भारत को संभाला। उन्होंने ऑफ स्पिनर विलियम समरविले पर छक्का जड़ा लेकिन उनका सर्वश्रेष्ठ शॉट बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल पर लॉफ्टेड ड्राइव से चौका बटोरना रहा।

अय्यर हालांकि चाय के विश्राम से पहले ही टिम साउथी (48 रन पर तीन विकेट) की अंतिम गेंद पर विकेट टॉम ब्लंडेल को कैच दे बैठे। साउथी की लेग साइड से बाहर जाती गेंद उनके ग्लव्स को चूमती हुई विकेटकीपर के हाथों में चली गई।
Koo App
Century in the first innings fifty in the second innings - You beauty #IndVsNZ #INDvNZ #ShreyasIyer #Cricket #TeamIndia #cricketonkoo - Sachin Ghasil (@sachinghasil) 28 Nov 2021

पिच पर खेलना असंभव नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि भारतीय स्पिनर 200 के आसपास के स्कोर का बचाव करने में सक्षम हो सकते हैं क्योंकि भले ही गेंद काफी टर्न नहीं हो रही हों लेकिन उम्मीद है कि काफी गेंद नीची रहेंगी।

चौथी सुबह भारतीय बल्लेबाजों को साउथी ने अपनी स्विंग से सबसे अधिक परेशान किया। उन्हें साथी तेज गेंदबाज काइल जेमीसन (28 रन पर तीन विकेट) का अच्छा साथ मिला।

जेमीसन ने पुजारा (22) की पसलियों को निशाना बनाया। निर्जीव पिच पर जेमीसन की उछाल लेती गेंद पुजारा के ग्लव्स को छूकर ब्लंडेल के दस्तानों में समा गई। मैदानी अंपायर ने उन्हें नॉटआउट दिया लेकिन डीआरएस लेने पर पुजारा को वापस लौटना पड़ा।(भाषा)



और भी पढ़ें :