ICC विश्व टी20 की तैयारी करेंगे भारत और द. अफ्रीका

दुबई| पुनः संशोधित बुधवार, 30 सितम्बर 2015 (18:48 IST)
हमें फॉलो करें
दुबई। और दक्षिण अफ्रीका शुक्रवार से धर्मशाला में शुरू होने वाली तीन मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में जब आमने-सामने होंगे, तो उनकी निगाह अगले साल होने वाले आईसीसी विश्व टी20 पर टिकी रहेगी। आईसीसी विश्व टी20 चैंपियनशिप 11 मार्च से 3 अप्रैल 2016 के बीच आयोजित की जाएगी।
भारत और दक्षिण अफ्रीका इसके लिए तैयारी करने के अलावा आईसीसी टी20 रैकिंग में अपनी पोजीशन में भी सुधार करना चाहेंगे। चौथी रैकिंग पर काबिज भारत अभी छठे रैंकिंग वाले दक्षिण अफ्रीका से सात अंक आगे है। इसका मतलब है कि श्रृंखला का परिणाम कुछ भी रहे तालिका में बदलाव होगा। 
 
भारत दूसरे स्थान पर पहुंच सकता है लेकिन इसके लिए उसे तीनों मैच में जीत दर्ज करनी होगी। ऐसी स्थिति में भारत के शीर्ष पर काबिज श्रीलंका के समान 126 अंक हो जाएंगे लेकिन दशमलव में गणना करने पर वह अपने एशियाई प्रतिद्वंद्वी से पीछे रहेगा। 
 
यदि दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला में 3-0 से जीत दर्ज करता है तो उसके वेस्टइंडीज के बराबर 117 अंक हो जाएंगे लेकिन वह कैरेबियाई टीम से एक पायदान नीचे पांचवें स्थान पर रहेगा। ऐसी स्थिति में भारत आठवें स्थान पर खिसक जाएगा। 
 
यदि भारत 2-1 से श्रृंखला जीतता है तो भारत ऑस्ट्रेलिया से ऊपर पहुंच जाएगा और दूसरे नंबर पर काबिज पाकिस्तान से केवल एक अंक पीछे रहेगा जबकि दक्षिण अफ्रीका यही परिणाम हासिल करता है तो वह पांचवें स्थान पर पहुंच जाएगा और भारत छठे नंबर पर खिसक जाएगा। 
 
आईसीसी टी20 खिलाड़ियों की रैंकिंग में भारत के विराट कोहली को अपनी नंबर एक पोजीशन बरकरार रखनी होगी। जिम्बाब्वे और पाकिस्तान की श्रृंखला के बाद यह तालिका अपडेट की गई है।
 
भारतीय टेस्ट कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच के स्थान पर नंबर एक स्थान हासिल किया जो इंग्लैंड के खिलाफ कार्डिफ में नहीं खेलने के कारण दूसरे स्थान पर खिसक गए थे। कोहली अभी फिंच से सात अंक आगे हैं और अपना स्थान बरकरार रखने के लिए उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। 
 
इसी तरह से दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस भी अपनी रैकिंग में सुधार करने की कोशिश करेंगे। डु प्लेसिस अभी चौथे स्थान पर हैं और तीसरे नंबर पर काबिज इंग्लैंड के अलेक्स हेल्स से 47 अंक पीछे हैं। 
 
इस श्रृंखला में खेलने वाले अन्य शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाजों में सुरेश रैना (11वें), जेपी डुमिनी (16वें) क्विंटन डिकाक (22वें), हाशिम अमला (24वें), डेविड मिलर (31वें), भारत की सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी  (33वें) और एबी डिविलियर्स (39वें) शामिल हैं। 
 
भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दोनों टीमों की तरफ से सबसे अधिक रैंकिंग के गेंदबाज हैं। वह चौथे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से इमरान ताहिर (12वें), सबसे अधिक रैंकिंग के गेंदबाज हैं। अन्य गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार (35वें), काइल एबट (44वें), हरभजन सिंह (49वें) और डुमिनी (60वें), अपनी रैंकिंग में सुधार करने की कोशिश करेंगे। डुमिनी सातवें और कोहली 14वें अपनी टीमों के सबसे अधिक रैंकिंग के आलराउंडर हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :