जस्टिन लैंगर को लेकर खेमे में बंटे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स, चैपल ने कहा 'PR मशीन' तो गिलेस्पी ने कहा 'दुखद'

Last Updated: गुरुवार, 10 फ़रवरी 2022 (15:47 IST)
हमें फॉलो करें
मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज पूर्व क्रिकेटर ने का समर्थन कर रहे पूर्व खिलाड़ियों को उनकी ‘पीआर मशीन’ करार देते हुए कप्तान का समर्थन किया जिनकी पूर्व कोच का समर्थन नहीं करने के लिये आलोचना हो रही है।

रिकी पोंटिंग, मैथ्यू हेडन, मिशेल जॉनसन, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न जैसे दिग्गजों ने लैंगर का समर्थन नहीं करने के लिये क्रिकेट आस्ट्रेलिया और राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों खासकर कमिंस की आलोचना की है।

चैपल ने ‘वाइड वर्ल्ड आफ स्पोटर्स’ से कहा ,‘‘ क्रिकेट आस्ट्रेलिया को लताड़ना आसान है क्योंकि वे इतने अच्छे नहीं है। इस तरह की प्रतिक्रिया अपेक्षित थी।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ मैं दो बातों से हैरान हूं। पहली यह कि इस तरह की चीजों में ईमानदार रहने वाले पैट कमिंस की बेवजह आलोचना हो रही है और दूसरी जस्टिन लैंगर की पीआर मशीन काम कर रही है और अधिकांश मामलों में ऐसा मानना रहा है।’’चैपल ने कहा कि आस्ट्रेलिया के अगले कोच की नियुक्ति में कमिंस की भी भूमिका होनी चाहिये।

उन्होंने कहा ,‘‘ कप्तान को भी अपनी राय रखने का मौका मिलना चाहिये । उसे ऐसा कोच मिलना चाहिये जिसके साथ वह काम कर सके।’

ALSO READ:

हिटमैन ने तोड़ा कोहली-कपिल का रिकॉर्ड, कप्तानी में जीता 10वां वनडे

जेसन गिलेस्पी को नहीं है कोच बनने की इच्छा

ऑस्ट्रेलिया के नए बनने के प्रबल दावेदार बताए जा रहे पूर्व तेज गेंदबाज जैसन गिलेस्पी ने कहा कि उनकी इस पद में कोई रूचि नहीं है और उन्होंने जस्टिन लैंगर
की रवानगी को ‘दिल तोड़ने वाली’ बताया। ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप और एशेज सीरीज 4-0 से जिताने वाले कोच लैंगर ने शनिवार को पद से इस्तीफा दे दिया था। खिलाड़ियों को उनकी कोचिंग शैली पसंद नहीं आ रही थी।

गिलेस्पी ने कहा, ‘मैं किसी पद की दौड़ में नहीं हूं। मैने इस बारे में सोचा तक नहीं है।’ऑस्ट्रेलिया के लिए 71 टेस्ट में 259 और 97 वनडे में 142 विकेट ले चुके गिलेस्पी ने कहा, ‘हाल ही में जो कुछ हुआ, उससे सभी दुखी हैं। ईमानदारी से कहूं तो यह दिल तोड़ने वाला है।’

उन्होंने कहा, ‘सभी का मानना है कि हालात से बेहतर तरीके से निपटा जा सकता था। जस्टिन ने काफी अच्छे से इसका सामना किया। उसे लगा कि वह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को कुछ दे सकता है लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को ऐसा नहीं लगा। दोनों के रास्ते अलग हो गए और पेशेवर खेल में यह सब चलता है।’ उन्होंने कहा, ‘जस्टिन ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया। हम सभी उसे भविष्य के लिए शुभकामना देते हैं।’

लैंगर चाहते थे कि टीम सम्मान अर्जित करे : बेली

ऑस्ट्रेलिया पुरुष क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं के अध्यक्ष जॉर्ज बेली ने जस्टिन लैंगर के टीम के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा देने के बाद उनका समर्थन किया है। यह स्वीकार करते हुए कि पूरा प्रकरण सार्वजनिक नहीं होना जाना चाहिए, बेली ने उन दावों को भी खारिज किया है, जिसमें लैंगर का अनुबंध आगे न बढ़ने के पीछे खुद लैंगर को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। बैली ने कहा कि लैंगर चाहते थे कि टीम सम्मान अर्जित करे।

बेली ने मंगलवार को एक बयान में कहा, “ मुझे लैंगर के लिए बुरा लगा है। बिल्कुल कोई भी इस तरह के व्यवहार का हकदार नहीं है जो सार्वजनिक रूप से सामने आया है। उन्हें अनुबंध विस्तार नहीं मिला और यह आदर्श नहीं है। मैं इस तथ्य के पक्ष में नहीं हूं कि यह उनका फैसला था। ”

जस्टिन लैंगर हुए थे ‘आस्ट्रेलियन क्रिकेट हॉल ऑफ फेम’ में शामिल

पिछले महीने के अंत में पूर्व सलामी बल्लेबाज और सीनियर पुरूष टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर को महिला क्रिकेटर राइली थॉमसन के साथ ‘आस्ट्रेलियन क्रिकेट हॉल ऑफ फेम’ में शामिल किया गया था। लैंगर बतौर खिलाड़ी काफी सफल रहे और टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने मैथ्यू हेडन के साथ सफल सलामी जोड़ी बनायी थी।



और भी पढ़ें :