अमला का दोहरा शतक, वान का पदार्पण सैकड़ा

सेंचुरियन| पुनः संशोधित गुरुवार, 18 दिसंबर 2014 (23:05 IST)
हमें फॉलो करें
सेंचुरियन। हाशिम अमला के रिक़ॉर्ड दोहरे शतक और स्टियान के पर्दापण टेस्ट मैच में लगाए गए नाबाद शतक की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को यहां अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 552 रन के विशाल स्कोर पर समाप्त घोषित की।
 
अमला ने चाय के विश्राम से आधे घंटे पहले पारी समाप्त की घोषणा की लेकिन इसके बाद बारिश के कारण दूसरे दिन आगे का खेल नहीं हो पाया। अमला ने 208 रन बनाए जो उनका तीसरा दोहरा शतक है। वे घरेलू सरजमीं पर दोहरा शतक जड़ने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान भी बन गए हैं। 
 
उन्होंने एबी डिविलियर्स (152) के साथ चौथे विकेट के लिए 308 रन की साझेदारी की जो दक्षिण अफ्रीका की तरफ से किसी भी देश के खिलाफ इस विकेट के लिए नया रिकॉर्ड है। वान जिल नाबाद (101) अपने पर्दापण टेस्ट मैच में शतक पूरा करने वाले पांचवें दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बने। अमला और वान जिल ने पांचवें विकेट के लिए 155 रन की साझेदारी की।
 
वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को केमार रोच की अनुपस्थिति में काफी पसीना बहाना पड़ा। रोच कल शाम को दाएं टखने में चोट के कारण मैदान से बाहर चले गए थे और आज नहीं खेल पाए। बाएं हाथ के स्पिनर सुलेमान बेन को 46 ओवर करने पड़े। उन्होंने आज गिरे दोनों विकेट लिए। 
 
डिविलियर्स ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और आज अपने स्कोर में केवल 11 रन जोड़ पाए। बेन की गेंद को ड्राइव करने के प्रयास में उन्होंने प्वाइंट पर कैच थमाया। डिविलियर्स ने अपनी पारी में 235 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और दो छक्के लगाए।
 
अमला ने अपना तीसरा और दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर पहला दोहरा शतक पूरा करने में सफल रहे। उन्हें वान जिल के रूप में अच्छा सहयोगी मिला। बेन ने ही अमला की मैराथन पारी का अंत किया। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने 475 मिनट क्रीज पर बिताए तथा 371 गेंदों का सामना करके 22 चौके लगाए। बाएं हाथ के बल्लेबाज वान जिल ने अपने स्ट्रोकप्ले से सभी को प्रभावित किया।
 
इस 27 वर्षीय बल्लेबाज ने बेन की गेंद पर एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया। इस तरह से वे अपने पदार्पण टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों एंड्रयू हडसन, जाक रूडोल्फ, एल्विरो पीटरसन और फाफ डुप्लेसिस की सूची में शामिल हो गए। वान जिल ने अपनी पारी में 130 गेंद खेलीं तथा 15 चौके लगाए। विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकाक दो छक्कों की मदद से 18 रन बनाकर नाबाद रहे। (भाषा) 



और भी पढ़ें :