IPL 2022 की तरह मध्यक्रम में बल्लेबाजी नहीं करेंगे हार्दिक, टीम इंडिया में फिनिशर ही रहेंगे, यह है कारण

पुनः संशोधित शुक्रवार, 10 जून 2022 (17:03 IST)
हमें फॉलो करें
हार्दिक पांड्या को आईपीएल 2022 में नंबर तीन और चार पर बल्लेबाज़ी करते हुए काफ़ी सफलता मिली थी। इसके बावजूद ऐसा लग रहा है कि हार्दिक को फिर से भारतीय टीम में फ़िनिशर का रोल ही दिया जाएगा। हालिया आईपीएल सीज़न में हार्दिक गुजरात टाइटंस के सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे।

उन्होंन इस दौरान 44.27 के औसत और 131.26 के स्ट्राइक रेट से कुल 487 रन बनाए थे। हालांकि भारतीय कोच राहुल द्रविड़ का मानना है कि यह ज़रूरी नहीं है कि भारतीय टीम में भी वह उसी स्थान पर बल्लेबाज़ी करें।

इसका एक प्रमुख कारण यह है कि गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या की फ्रैंचाइजी ने नालामी में एक से एक फिनिशर खरीद लिए थे। राहुल तेवितया फिर डेविड मिलर और कुछ मैचों को तो राशिद खान तक ने समाप्त किया।

लेकिन टीम इंडिया में ऐसा नहीं है। निचले मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या है वहीं इसके बाद ज्यादा से ज्यादा अक्षर पटेल की सुविधा टीम को मिल सकती है।

द्रविड़ ने कहा, "हार्दिक गेंद और बल्ले के साथ एक शानदार खिलाड़ी हैं। हमलोगों ने पहले भी देखा है कि वह सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में काफ़ी सफल खिलाड़ी हैं। इसके अलावा उन्होंने हालिया आईपीएल में भी काफ़ी बढ़िया प्रदर्शन किया है। उनका टीम में होना हमारे लिए काफ़ी अच्छा है।"

कोच ने कहा, "यह ज़रूर कहा जा सकता है कि आईपीएल में अपनी टीम के लिए आप जिस क्रम पर बल्लेबाज़ी करते हैं, उसी क्रम पर आप राष्ट्रीय टीम में बल्लेबाज़ी नहीं कर सकते। यहां आपकी भूमिका बदल सकती है। यह बात सिर्फ़ हार्दिक के लिए नहीं है, यह सभी खिलाड़ियों पर लागू होता है। हम अपनी टीम के संतुलन के हिसाब से टीम के सभी खिलाड़ियों की भूमिका तय करेंगे।"

हार्दिक ने गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते हुए, पहले ही सीज़न में अपनी टीम को ख़िताब दिलाने में कामयाब रहे थे। इसके बाद गुजरात के सभी खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ़ ने उनकी काफ़ी तारीफ़ की थी। सबका मानना था कि हार्दिक अपने टीम के खिलाड़ियों को अपनी तरह से खुल कर खेलने का अवसर देते हैं।

द्रविड़ से पूछा गया कि क्या इस आईपीएल सीज़न में उन्होंने हार्दिक में कुछ अलग देखा, तो इसके जवाब में हंसते हुए द्रविड़ ने कहा, " आईपीएल में जो भी खिलाड़ी शामिल हुए थे, उन्हें थोड़े ज़्यादा दिनों की छुट्टी दी गई थी। मुझे नहीं पता कि हार्दिक के बारे में अभी मैं क्या कहूं।" लेकिन क्या हार्दिक आने वाले सालों में भारतीय टीम के नेतृत्वकर्ताओं दल में शामिल किए जाएंगे? द्रविड़ इस बारे में अधिक नहीं सोच रहे हैं। हालांकि इस बात को लेकर वह काफ़ी ख़ुश हैं कि हार्दिक फिर से गेंदबाज़ी कर रहे हैं।

द्रविड़ ने कहा, "जाहिर है कि उनका नेतृत्व आईपीएल में बहुत प्रभावशाली था, लेकिन आपको किसी नेतृत्व समूह का हिस्सा बनने के लिए एक नेता के रूप में नामित करने की आवश्यकता नहीं है। इस समय यह हमारे दृष्टिकोण से अच्छी बात है कि हार्दिक ने फिर से गेंदबाज़ी शुरू कर दी है। हम जानते हैं कि उनके गेंदबाज़ी करने से टीम में किस तरह की मज़बूती आएगी।"



और भी पढ़ें :